बीजिंग में 59 कोरोना मरीज़ मिले, 10 नए रिहाइशी इलाक़ों में लॉकडाउन लगाया गया

by GoNews Desk Jun 16, 2020 • 08:07 AM Views 247

चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना संक्रमण के 59 नए मामले मिलने के बाद 10 नए रिहाइशी इलाक़ों को लॉकडाउन कर दिया गया है. लॉकडाउन में गए सभी रिहाइशी इलाक़े शिनफाडी थोक बाज़ार के आसपास के हैं जो बीजिंग में कोरोना का नया क्लस्टर है. इस बाज़ार से ख़रीदारी करने वाले 36 लोग कोरोना की चपेट में आ गए हैं.

10 रिहाइशी इलाक़ों में लॉकडाउन की कार्रवाई रविवार को 41 हज़ार 510 लोगों की जांच के बाद की गई. जांच में 36 लोग कोरोना संक्रमित मिले जो रोज़ाना शिनफाडी थोक बाज़ार से खाने-पीने का सामान ख़रीदते थे जहां ताज़े फल, सब्ज़ी और गोश्त वग़ैरह की बिक्री होती है. इनके अलावा संक्रमण के 19 मामले उन चीनी नागरिकों में मिले हैं जो हाल ही में विदेश से लौटे हैं.

अब तक बीजिंग के आठ ज़िले कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और संक्रमण के 499 मामले मिल चुके हैं. इनमें से 411 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि 79 मरीज़ों का इलाज किया जा रहा है. इनके अलावा बिना लक्षणों वाले सात अन्य मरीज़ों की निगरानी की जा रही है.

11 जून से पहले 56 दिनों तक बीजिंग में लोकल ट्रांसमिशन का एक भी मामला नहीं आया था लेकिन शिनफाडी थोक बाज़ार से अचानक कोरोना संक्रमण फैल गया. संक्रमण की रोकथाम के लिए बीजिंग में मास टेस्टिंग की तैयारी की जा रही है.