ads
Trending

5 साल में देशभर के IITs के 50 छात्रों की मौत और आत्महात्या की ख़बर

by Arushi Pundir Dec 14, 2019 • 09:49 AM Views 671

लोकसभा में HRD मिनिस्टर ने बताया कि पिछले पांच साल में देशभर के कुल 23 IITs में 50 छात्रों ने आत्महत्या की है या फिर उनकी संदिग्ध हालातों में मौत हुई है। IITs में पढ़ने वाले छात्रों की सबसे ज्यादा मौतें आईआईटी गुवाहाटी में हुई है। यहां 14 छात्रों की मौत पिछले पांच साल में हुई है।

जबकि आईआईटी मद्रास और आईआईटी बॉम्बे में 7-7 छात्रों की मौत हुई है। आईआईटी हैदराबाद में 5 छात्रों की मौत, आईआईटी दिल्ली में 4, आईआईटी रुड़की में 2, आईआईटी भुवनेश्वर में 2, आईआईटी कानपुर में 1, आईआईटी बीएचयू में 1, आईआईटी जम्मू में 1, आईआईटी धनबाद में 1 छात्र की संदिग्ध हालत में मौत या आत्महत्या के मामले दर्ज हुए है।

वहीं देशभर के कुल 20 IIMs में भी पिछले पांच साल में 10 छात्रों की मौत के मामले सामने आ चुकें है। देशभर के आईआईटी में ही रही मौतों में हालिया मामला आईआईटी गुवाहाटी और आईआईटी मद्रास का है, आईआईटी गुवाहाटी में 21 नंवबर को एक जापानी छात्र ने हॉस्‍टल के कमरे में आत्महत्या कर ली थी और 9 नंवबर को आईआईटी मद्रास के ह्यूमैनिटिज़ एंड डिवेलपमेंट स्टडीज़ डिपार्टमेंट की फस्ट इयर की छात्रा फ़ातिमा लतिफ़ ने अपने हॉस्टल के कमरे में फांसी लगाकर आत्महात्या कर ली थी। अब इस मामले में तमिलनाडु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा जांच कर रही है।