अगस्त महीने में 19 लाख नौकरियां गई, आठ राज्यों में बेरोजगारी दर डबल डिजिट में: रिपोर्ट

by GoNews Desk Sep 04, 2021 • 03:50 PM Views 683

अगस्त महीने में 19 लाख लोगों की नौकरियां चली गई है। इनमें सबसे ज़्यादा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर प्रभावित हुआ है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़े बताते हैं कि कुछ समय के सुधार के बाद अगस्त में बेरोजगारी दर बढ़कर 8.32 फीसदी हो गई। यह पिछले साल समान अवधि में 8.35 फीसदी रही थी।

सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक़, काम करने वाले लोगों की संख्या जुलाई महीने में 39.97 करोड़ से घटकर अगस्त महीने में 39.78 करोड़ हो गई, जो दर्शाता है कि पिछले महीने में 19 लाख लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है। सीएमआईई के आंकड़े बताते हैं कि इस साल मई महीने में मासिक बेरोजगारी दर 11.9 फीसदी थी और इस दौरान 1.5 करोड़ से ज्यादा नौकरियां चली गईं। ये वो दौर था जब देश महामारी की दूसरी की चपेट में था।

बेरोजगारी की दर जून और जुलाई में कम हुई थी लेकिन अगस्त में फिर से बढ़ गई। अंग्रेज़ी दैनिक के मुताबिक़ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जुड़े दस लाख लोगों की अगस्त महीने में नौकरी चली गई। इससे पहले जुलाई महीने में आठ लाख लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई थी। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की संख्या जून महीने में 2.96 करोड़ से घटकर जुलाई में 2.88 करोड़ और अगस्त में 2.79 करोड़ पर आ गई है।