GoPlus: देखिए आज की बड़ी ख़बरें

by GoNews Desk Oct 05, 2021 • 07:16 PM Views 608
  • लखीमपुर हिंसा मामले में शांति भंग करने और धारा 144 के उल्लंघनके लिए प्रियंका गांधी समेत कई कांग्रेस नेता सीतापुर में हिरासत में। धारा 151 के तहत हुई गिरफ्तारी तहसील को भेजी रिपोर्ट में प्रियंका गांधी के अलावा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, दीपक सिंह, धीरज गुर्जर, अमित कुमार, हरिकांत, नरेंद्र शेखावत, संदीप, राजकुमार व याेगेंद्र के नाम शामिल। बहन के गिरफ्तार किए जाने पर बोले राहुल गांधी, ‘जिसे हिरासत में रखा है, वो डरती नहीं है- सच्ची कांग्रेसी है, हार नहीं मानेगी!’ कांग्रेस की यूपी प्रभारी की गिरफ्तारी पर कार्यकर्ताओं का सीतापुर गेट पर प्रदर्शन जारी। 
  • चीन और यूरोप के बाद अब भारत पर भी गहराया ऊर्जा संकट। कोयले की बढ़ती मांग और कम आपूर्ति से गंभीर हालात। कोयला आयात भी घटा। देश के 135 कोयला पावर प्लांट में से 16 के पास कोयले का कोई भंडार नहीं। सभी बिजली संयंत्रों के पास औसतन चार दिन का स्टॉक। विशेषज्ञों की चेतावनी, ऊर्जा संकट से आर्थिक विकास में आ सकती है बाधा, बिजली की हो सकती है कटौती,  बढ़ सकते हैं दाम, और बिजली पैदा करने वाली कंपनियों के मुनाफे में कमी की संभावना। 
  • अमेरिका के कैलिफोर्निया में अपने इतिहास का सबसे बड़े तेल रिसाव। 570,000 लीटर तेल प्रशांत महासागर में बिखरा। अधिकारियों को 41 साल पुरानी पाइपलाइन के कारण रिसाव का शक। तेल रिसाव से कई वन्यजीवों की मौत और तट के किनारे बसे समुदायों के प्रभावित होने की खबर। घटना के चलते कई महीनों तक बंद रह सकते हैं समुद्र तट।
  • मंगलवार को 59,320.14 पर खुला सेंसेक्स। आज भी शेयर बाज़ार में दिखी तेज़ी। सेंसेक्स आज 445.56 अंकों की बढ़त के साथ 59,744.88 और निफ्टी 131.05 अंकों की तेजी के साथ 17,822.30 पर हुआ बंद, पिछले सप्ताह के कारोबार में 60 हज़ार पर पहुंचने के बाद 59 हज़ार के नीचे गिर गया था सेंसेक्स, बाज़ार में आज सन फार्मा, पावर ग्रिड और आईटीसी को नुक़सान। इंडसइंड बैंक, भारती एयरटेल और रिलायंस बने टॉप गेनर्स। 
  • IPL में लीग स्टेज के लिए सिर्फ छह मुकाबले बाकी। दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर प्ले ऑफ में पहुंची। आज पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस और पहला आईपीएल जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला। प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए राजस्थान और दिल्ली के बीज होगी जंग। दोनों टीमों को कोटे के खेलने हैं दो-दो मुकाबले। प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए अंक तालिका में तीसरे नंबर पर काबिज़ कोलकाता और चौथे नंबर की पंजाब किग्स के पास एक मौका शेष।