अमेरिका: क्या राष्ट्रपति चुनाव हार रहे हैं डॉनल्ड ट्रंप ?

by GoNews Desk Aug 19, 2020 • 07:11 PM Views 2575

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मी तेज़ हो गई है। डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से जो बाइडन का नाम औपचारिक तौर पर घोषित कर दिया गया है। गोन्यूज़ एडिटर-इन-चीफ पंकज पचौरी ने अपने विश्लेषण में साफ किया है कि इस बार अमेरिका में किसकी सरकार बन सकती है।

रिपोर्ट बताते हैं कि इस चुनाव में राष्ट्रपति ट्रंप को तगड़ा झटका लग सकता है। सर्वे बताते हैं कि अमेरिका के 50 फीसदी से ज़्यादा लोग जो बाइडन को राष्ट्रपति बनाने के पक्ष में हैं। जबकि राष्ट्रपति ट्रंप की लोकप्रियता लगातार घट रही है। पिछले रिकॉर्ड के मुक़ाबले अब सिर्फ 41.3 फीसदी लोग ही ट्रंप के पक्ष में हैं।

हालांकि जो बाइडन के कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति के लिए नामित करने के बाद डेमोक्रेट पार्टी की लोकप्रियता बढ़ी है। अमेरिकी के 14 बैटलग्राउंड राज्यों में 12 ऐसे हैं जहां डेमोक्रेट पार्टी को बढ़त मिल रही है। जबकि पिछले चुनाव में इन राज्यों में रिपब्लिकन की जीत हुई थी। अब इनमें महज़ दो राज्य ऐसे हैं जहां ट्रंप की लोकप्रियता अब भी बरक़रार है जो लगातार घट रही है।

हाल ही में किए गए सर्वे से मालूम पड़ता है कि इस बार अमेरिका में डेमोक्रेट पार्टी की सरकार बन सकती है। यानि जो बाइडन की बड़ी जीत हो सकती है। आंकड़े देखें तो 71 फीसदी संभावना है कि जो बाइडन राष्ट्रपति बन सकते हैं।

हालांकि ख़ास बात ये है पिछले चुनाव में डॉनल्ड ट्रंप के जीतने की संभावना भी 29 फीसदी ही थी और हिलेरी क्लिंटन के जीतने के आसार 71 फीसदी था। यही नहीं वोटिंग होने तक ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि हिलेरी क्लिंटन ही राष्ट्रपति बनेंगी लेकिन चुनाव के रिज़ल्ट ने पूरी दुनिया को चौंका कर रख दिया था। अब 3 नवंबर के बाद ही साफ होगा की अमेरिका का नेतृत्व ट्रंप के हाथों में ही रहेगा या छिन जाएगा।