अमेरिकी चुनाव: ट्रंप और बाइडन की क़िस्मत का फैसला आज, दुनिया की नज़र अमेरिका पर

by GoNews Desk Nov 03, 2020 • 09:46 AM Views 3542

दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण अमेरिकी चुनाव के लिए आज फिज़िकल वोटिंग हो रहे हैं। इसके बाद ही यह तय हो पाएगा कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा। वैसे तो डेमोक्रेट के जो बाइडन के जीतने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है लेकिन डॉनल्ड ट्रंप भी बाइडन को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। 

अंग्रेज़ी अख़बार फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक़ 51.8 फीसदी से लोगों ने बाइडन को अपना समर्थन दिया है। जबकि डॉनल्ड ट्रंप का समर्थन लगातार गिर रहा है और अंतिम क्षण तक 43 फीसदी से ज़्यादा लोगों ने ट्रंप को समर्थन दिया है और माना है कि वो ही एक बार फिर राष्ट्रपति बने।

एक अन्य सर्वे वेबसाइट के मुताबिक़ 100 में 89 फीसदी संभावना है कि बाइडन की जीत होगी और वो अगले राष्ट्रपति बनेंगे। हालांकि ट्रंप के जीतने की संभावना महज़ 10 फीसदी रह गया है। जबकि 1 फीसदी संभावना है कि दोनों के बीच यह मुक़ाबला टाई रहे, ऐसे हालात में सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।

पिछले राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों की बात करें तो डोनाल्ड ट्रंप को 538 में से 306 इलेक्टोरल वोट मिले थे जबकि हिलेरी क्लिंटन को 232 वोट मिले थे।  हालांकि कुल वोटों की बात करें तो हिलेरी को 48.2 फीसदी वोट हासिल हुए थे जबकि ट्रंप को 46.1 प्रतिशत वोट मिले थे। इस तरह पापुलर वोट ज़्यादा पाकर भी हिलेरी क्लिंटन ट्रंप से मात खा गयी थीं।