ads

अमेरिका: ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को कैबिनेट से निकाला

by Ankush Choubey Sep 11, 2019 • 12:18 PM Views 702

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और अप्रत्याशित कदम उठाते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन को बर्खास्त कर दिया है। हालांकि ये अभी बर्खास्तगी के कारणों का पता नहीं चला है लेकिन ट्रंप ने इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि मैंने जॉन बोल्टन को पिछली रात बताया कि अब व्हाइट हाउस को उनकी सेवा की जरूरत नहीं है।

ट्रंप ने कहा, मैं उनके कई सुझावों से असहमत रहा। एक और ट्वीट में उन्होंने कहा कि, मैं उनके कई सुझावों से बिल्कुल असहमत था, और इसलिये मैंने जॉन से इस्तीफे के लिए कहा, जो इस सुबह मुझे मिल गया। मैं जॉन को उनकी सेवा के लिए बहुत धन्यवाद देता हूं। बोल्टन के स्थान पर नए एनएसए की घोषणा अगले सप्ताह की जाएगी।

इसके बाद इस मामले पर जॉन बोल्टन ने भी ट्वीट कर सफाई पेश की है। जॉन बोल्टन ने ट्वीट किया कि, मैंने राष्ट्रपति ट्रंप को बीती रात ही इस्तीफा सौंप दिया था, लेकिन ट्रंप ने कहा कि इस बारे में कल बात करते हैं।

बताया जा रहा है कि विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और जॉन बोल्टन के बीच अफ़ग़ानिस्तान के मुद्दे पर टकराव सामने आ रहे थे। राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले महीने 30 अगस्त को अपने सलाहकारों की बैठक बुलाई थी और अफगानिस्तान मुद्दों को लेकर चर्चा की थी।

इस दौरान दोनों के बीच टकराव दिखाई दिया। विदेश मंत्री और उनके वार्ताकार जल्मे खलीलजाद अफगानिस्तान में बिना शांति स्थापित किये सेना वापसी का विरोध कर रहे हैं। जबकि, बोल्टन बिना किसी अंतिम नतीजे पर पहुंचे सेना वापसी की बात कर रहे हैं।