डोरियन ने ली कैरिबियन देश बहामास में 20 लोगों की जान

by Arushi Pundir Sep 05, 2019 • 03:41 PM Views 1263

अमेरिका के कई इलाकों में तबाही के बाद खतरनाक डोरियन तूफान ने कैरिबियन देश बहामास में अब तक 20 लोगों की जान ले चुका है। बुधवार को पूरे बहामास में रेस्क्यू और बचाव कार्य चलाया गया। स्वास्थ्य मंत्री डुआन सैंड्स ने बताया कि अबाको आइसलैंड पर 17 और ग्रैंड बहामा आइसलैंड में तीन लोगों की मौत हो गई है।

बहामास के कई इलाके पिछले दो दिनों से डोरियन की चपेट में है, जिसकी वज़ह से लगातार तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है। कई इलाकों से भूस्खलन की ख़बरें भी आई है और बड़े पैमाने पर नुकसान दर्ज किया गया है। बहामास के अबाको आइसलैंड में तूफान ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है।

ग्रैंड बहामास इंटरनेशनल एयरपोर्ट समेत वहां का काफ़ी बड़ा इलाका पानी में डूबा गया है। हरिकेन डोरियन को लेकर नेशनल हरिकेन सेंटर का अनुमान था कि ये तूफान कैटगरी-2 का हो सकता है लेकिन बहामास की तरफ बढ़ते हुए अंदाजा लगाया गया कि ये कैटगरी-3 का तूफ़ान है। इस तूफान की वज़ह से बहामास में 185 मील्स प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है।    

बतां दें कि, सन 1996 के बाद इस साल कैटगरी- 3 का तूफान देखा गया है। बहामास के प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिनिस ने हरिकेन डोरियन को देश के इतिहास में सबसे बड़ा राष्ट्रीय संकट बताया है।

प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिनिस ने मदद के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से बात की है तो फिल्हाल यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुमान के मुताबिक गुरुवार रात तक ये तूफान नॉर्थ कैरोलिना, सौउथ कैरोलिना में बाढ़ की स्थिति पैदा कर सकता है।