कामयाबी का परचम लहरातीं पाकिस्तान की हिंदू महिलाएं

by Shahnawaz Malik Sep 05, 2019 • 01:17 PM Views 1466

पाकिस्तान की सिंध पुलिस में पहली बार एक हिंदू महिला पुलिस अधिकारी पुष्पा कोहली की भर्ती हुई है. पुष्पा को सिंध प्रांत में बतौर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर तैनात किया गया है. पाकिस्तान के मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव ने पुष्पा की तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि पुष्पा कोहली हिंदू समुदाय की पहली महिला पुलिस बन गई हैं जो सिंध पब्लिक सर्विस कमिशन का प्रोविंशियल कॉम्पटेटिव एग्ज़ामिनेशन पास करके सिंध पुलिस में सब इंस्पेक्टर बन गई हैं. इस उपलब्धि के बाद पुष्पा कोहली को बधाई देने वालों का तांता लग गया है.

पाकिस्तान में सबसे ज़्यादा हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है जहां की महिलाएं मुख्यधारा का हिस्सा बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं. इसी साल जनवरी में सिंध प्रांत की हिंदू महिला सुमन पवन बोदानी को सिविल और ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट कोर्ट में जज नियुक्त किया गया था. ग्रामीण पृष्ठभूमि वाली सुमन बेहद ग़रीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं जिनके लिए जज बनना आसान नहीं था.

पिछले साल सिंध प्रांत की कृष्णा कोहली को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने सीनेट चुनावों के लिए उम्मीदवार बनाया था जिन्होंने चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया था. कृष्णा कोहली दलित समुदाय की ऐसी पहली हिंदू महिला हैं जो संसद तक पहुंचने में कामयाब रहीं.