अमेरिका के कई शहरों में ट्रंप समर्थकों और विरोधियों में हिसक झड़प, सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज किया चुनावी धाँधली का आरोप

by GoNews Desk Dec 14, 2020 • 08:02 PM Views 842

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों के समर्थन में हजारों लोगों अमेरिका के कई शहरों में सड़कों पर उतरे। सबसे बड़ा प्रदर्शन राजधानी वॉशिंगटन डीसी में देखने को मिला, जबकि कई दूसरे शहरों में भी बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शनों में हिस्सा लिया।

इन प्रदर्शनों के पीछे की सबसे बड़ी वजह रही एक दिन पहले ही आया अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का फैसला। सुप्रीम कोर्ट ने रिपब्लिकन पार्टी की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया है जिसमें डेमोक्रेट जो बाइडन के जीत को पलटने की मांग की गई थी। इसके बाद अमेरिका में चुनाव नतीजों के खिलाफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों के समर्थन में हजारों लोगों ने वाशिंगटन में रैलियां कीं। इस दौरान ट्रंप समर्थक और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी हुई। चाकूबाजी की वारदात के चलते चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। जबकि दो पोलिसकर्मी भी ज़ख्मी् हो गए।

इस हिंसक झड़प और प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने 23 लोगों को गिरफ्तार किया है। हैरानी की बात यह है कि देश में इतने बड़े स्तर पर कोरोना का संक्रमण होने के बावजूद इन रैलियों में ट्रंप के अधिकांश समर्थकों ने मास्क नहीं पहना था।