ads

चीन, विपक्ष और विवाद: सैन्य स्तर की आज दसवें दौर की बैठक

by GoNews Desk Feb 20, 2021 • 01:54 PM Views 445

भारत और चीन के बीच शनिवार यानि आज दसवें दौर की बैठक बुलाई गई है। यह उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता तब बुलाई गई है जब पैंगोग त्सो और उसके दक्षिणी किनारों से सेना और हथियार हटा लिए गए हैं। इस बैठक में हॉट स्प्रिंग्स, देपसांग और गोग्रा जैसे इलाकों में तैनात सैनिकों को हटाने पर बात होगी। माना जा रहा है कि भारत इस बैठक में फिंगर इलाके में पहले की ही तरह गश्त जारी रखने पर ज़ोर देगा।

हाल ही संसद में दिए अपने बयान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था, ‘चीन अपनी सेना की टुकड़ियों को हटा कर पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे में फिंगर आठ इलाके के ईस्ट में ले जाएगा। भारत अपनी सैन्य टुकड़ियों को फिंगर तीन के पास अपने स्थायी ठिकाने धन सिंह थापा पोस्ट पर रखेगा। आगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि इसी तरह की कार्रवाई दक्षिणी किनारे वाले क्षेत्र में भी दोनों पक्ष करेंगे।’

दोनों देशों के बीच वरिष्ठ कमांडरों की बैठक की बात भी रक्षा मंत्री ने संसद को बताई थी। उन्होंने कहा था कि पैंगोग और उसके आसपास के इलाकों से सैनिक हटा लेने के 48 घंटे के भीतर दोनों देशों में वरिष्ठ कमांडर स्तर की बात होगी। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी थी कि हॉट स्प्रिंग्स, देपसांग और गोग्रा में तैनात चीनी सैनिक और अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी।