ads

ब्रिटेन: बोरिस जॉनसन सरकार की मुश्किलें नहीं हो रही है कम

by Ankush Choubey Sep 10, 2019 • 01:21 PM Views 611

ब्रिटेन में डेढ़ महीने पुरानी बोरिस जॉनसन सरकार की मुश्किलें कम नहीं हो रहीं हैं। सरकार पर ब्रेक्जिट को लेकर संकट गहराता जा रहा है। रोजाना किसी न किसी मंत्री के सरकार को छोड़ने की खबर सामने आती रहती है।

संसद ने मंगलवार को सरकार के जल्द चुनाव का प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। ब्रिटेन की संसद हाउस ऑफ कॉमन्स में कुल सदस्य 650 हैं। सरकार को इस प्रस्ताव पर कम से कम दो-तिहाई यानी 434 सदस्यों का समर्थन चाहिए था। इस प्रस्ताव पर  बोरिस जॉनसन सरकार को केवल 293 सदस्यों का ही समर्थन मिला। एक हफ्ते में दूसरी बार वहां की संसद ने बोरिस जॉनसन सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

संसद 14 अक्टूबर तक निलंबित है। बोरिस जॉनसन पहले ही 15 अक्टूबर तक चुनाव कराए जाने की चेतावनी दे चुके हैं। विपक्षी सांसदों ने भी साफ कर दिया है कि, वे 15 अक्टूबर को चुनाव कराने के किसी भी प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेंगे। वहीं यूरोपीय यूनियन की बैठक 17 और 18 अक्टूबर को होने वाली है। जॉनसन ने कहा है कि वे इस बैठक से पहले  कोई न कोई उपाय जरूर निकाल लेंगे। 

यूरोपीय यूनियन से अलग होने के पक्षधर बोरिस जॉनसन अब करो या मरो की लड़ाई लड़ रहे हैं। संसद में बहुमत खो चुके जॉनसन अब दोनों सदनों के बिना शर्त ब्रेक्जिट के खिलाफ पारित प्रस्ताव की भी परवाह करते नहीं दिख रहे हैं।

बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ब्रिटेन 31 अक्टूबर तक हर हाल में यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वह ईयू से ब्रेक्जिट के लिए किसी भी कीमत पर समय बढ़ाने को नहीं कहेंगे। उनकी सरकार अब और देर नहीं करेगी।