यूरोप पर हावी हुआ ऑमिक्रॉन, यूके, फ्रांस में रिकॉर्ड कोविस केस दर्ज

by GoNews Desk Dec 30, 2021 • 02:25 PM Views 2032

यूके में बीते कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के कारण चिंताजनक हालात पैदा हो गए हैं। वहां कोरोना संक्रमण के प्रकोप के बाद पहली बार कोविड के 1 लाख से ज़्यादा नए केस दर्ज किए गए हैं। प्रशासन लोगों से जल्द से जल्द टीकाकरण कराने की अपील कर रहा है। इस बीच ब्रिटिश सरकार ने 5-11 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए फाइजर की कोविड वैक्सीन को भी मंज़ूरी दे दी है।    

इसके अलावा नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन की पुष्टि के बाद गंभीर हालातों से लड़ने के लिए यूके ने मर्क और फाइजर की बनाई एंटी-कोविड दवाओं की अतिरिक्त 42 करोड़ खुराक की ख़रीद ली हैं। वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, NHS भी वेरिएंट के प्रभाव के कारण गंभीर मरीज़ों में संभावित बढ़ोतरी के लिए तैयार हो रही है। 

यूके में क्रिसमस और नए साल से पहले एक हफ़्ते में 6,43,219 नए कोविड मामले सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन में ऑमिक्रॉन को संक्रमण में वृद्धि का कारण माना जा रहा है। बीते दिनों ब्रटिश स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने एक बयान में कहा था कि वहां कुल नए मामलों में से 60 फ़ीसदी सिर्फ़ ऑमिक्रॉन के हैं। यूके में बुधवार को कोविड से 140 लोगों की मौत हुई है।   

कोविड के बढ़े मामलों के बीच प्रधनामंत्री बॉरिस जॉनसन ने बड़े त्योहार क्रिसमस से पहले देश में और पाबंदियां लगाने से इंकार किया है हालांकि उन्होंने संक्रमण के हालातों पर चेतावनी दी है। 

बुधवार को फ्रांस में भी 84,000 नए संक्रमित सामने आए। यह इस साल अप्रैल के बाद संक्रमण के सबसे ज़्यादा नए मामले हैं और ‘गंभीर’ हालातों ने सरकार को चिंता में डाल दिया है। सरकार ने साफ़ किया है कि यूके कि तरह फ्रांस में भी ऑमिक्रॉन के कारण दैनिक मामले 1 लाख से ज़्यादा तक हो सकते हैं।