पटाखे नहीं जलाने से दिल्ली की हवा में सुधार: SAFAR

by GoNews Desk Nov 13, 2020 • 07:42 PM Views 73251

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्य प्रदूषण और कोरोना वायरस की दोहरी मार झेल रहे हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि दिल्ली समेत कई राज्यों में पटाखों पर लगे प्रतिबंध के चलते हवा की क्वालिटी सुधर रही है जिसका गुरुवार और शुक्रवार को साफ़ देखने को भी मिला।

दरअसल, बीते कई दिनों से दिल्ली समेत उत्तर भारत में हवा की गुणवत्ता बेहद ख़राब श्रेणी में थी लेकिन पटाखों पर प्रतिबंध लगने के बाद शुक्रवार को पहली बार दिल्ली के कई इलाकों में AQI 350 से कम दर्ज किया गया। दिवाली के त्यौहार के दौरान बीते कई सालों में यह पहला मौका है जब दिल्ली में AQI 350 के नीचे रहा है।

प्रदूषण की स्थिति सुधारने पर एयर क्वालिटी पर निगरानी रखने वाली केंद्र की एजेंसी सफर की तरफ से बड़ा बयान आया है। एजेंसी का कहना है कि अगर दिल्ली में दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़े जाते हैं, तो पीएम 2.5 का स्तर बीते चार सालों में सबसे कम रहने की संभावना है। सफर इंडिया के मुताबिक, अगर बिल्कुल भी पटाखे नहीं फोड़े जाते हैं, तो पीएम 2.5 का स्तर चार सालों में सबसे कम रह सकता है, क्योंकि दिल्ली की सतही हवा में घुले ख़तरनाक पार्टिकल्स को हटाने में मदद करेंगी