ads

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिजनल कंटेंट देखना ज़्यादा पसंद करते हैं दर्शक

by Lalita Kashyap Nov 25, 2019 • 10:24 AM Views 1011

भारत में रीजनल कंटेंट का मार्केट तेज़ी से फैल रहा है और रीजनल भाषाओं का कंटेंट प्रोड्यूस भी किया जा रहा है और इसे काफ़ी देखा भी जा रहा है ।

ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स पर वीडियोज़ देखने का चलन काफ़ी तेज़ी से बढ़ रहा है और अब इन प्लेटफॉर्म्स पर रीजनल कंटेंट की भरमार हो गई है। एक रिपोर्ट 'इंडियन ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स 2019'  सामने आई है और शायद यही कारण है की भारत में रीजनल कंटेंट दिखाने वाले नए नए ओ टी टी प्लेटफार्म मार्किट में आ रहे है जिसमे Hoichoi और Ullu जैसे प्लेटफार्म शामिल है।

बंगाली भाषा में फिल्में और सीरीज़ के लिए मशहूर Hoichoi पर यूनिक विज़िटर्स की संख्या में 85% बढ़त देखी गई है। साल 2018 के मार्च तक  इन विज़िटर्स  की संख्या 77 हज़ार थी जो साल 2019 के मार्च तक 140 हज़ार हो गई। 

इन आंकड़ों से साफ़ है की लोग रीजनल कंटेंट का मार्केट तेज़ी से फैल रहा है। साल 2018 में भारत में दर्शकों ने जिन प्लेटफॉर्म्स पर सबसे ज़्यादा समय व्यतीत किया, उसमे सबसे ऊपर है यूट्यूब, उसके बाद हॉटस्टार पर, फिर तीसरे नंबर पर आता है जिओ, चौथे नंबर पर अमेज़न प्राइम और फिर है वूट।

यूट्यूब पर देखे जाने वाले वीडियोज़ में से 97% कंटेंट क्षत्रिय भाषा में देखा जाता है। इस साल आई Ficci-EY की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स की खपत बढ़ी है और रीजनल कंस्यूमर्स को इसका बड़ा कारण बताया गया है।