ads

जानें फिल्म जगत के लिए कैसा रहा साल 2019?

by Lalita Kashyap Jan 02, 2020 • 11:26 AM Views 1153

साल 2019, बॉलीवुड के साथ साथ रीजनल सिनेमा के लिए भी काफी अच्छा साल रहा. कई  फिल्मों ने भरपूर कमाई की और कई फिल्मों का कंटेंट खूब सराहा गया।    

हिंदी फिल्मों के साथ साथ साउथ इंडियन फिल्मों ने भी साल 2019 में खूब सुर्खियां बटोरीं और बॉक्स ऑफिस पर भी धमाल मचाया। साहो और बिगिल जैसी तमिल फिल्में इस साल सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में शामिल रहीं। 

दुनिया भर में 474 करोड़ 71 लाख रुपये की कमाई के साथ इस लिस्ट में सबसे ऊपर रही 'वॉर' फिल्म, जिसका निर्देशन सिद्धार्थ आनंद ने किया है. इस फिल्म में एक भारतीय सैनिक के संघर्षों को दिखाया गया है. 

दूसरे नंबर पर रही तमिल फिल्म साहो ने दुनियाभर में 439 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया जो हिंदी और तेलुगु में भी रिलीज़ की गई. ये एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है जिसमे चोर और अंडर कवर एजेंट की कहानी को दिखाया गया है। 

तीसरे नंबर पर हिंदी फिल्म कबीर सिंह रही जिसका कलेक्शन 379 करोड़ 2 लाख रुपये रहा।संदीप रेड्डी के निर्देशन में बनी ये फिल्म एक रोमांटिक ड्रामा है जो तेलुगु फिल्म अर्जुन रेड्डी की रीमेक है। 

फिल्म एंड ट्रेड बिज़नेस एनालिस्ट गिरीश जौहर ने साल 2019 को भारतीय सिनेमा के लिए बेहतर रहा.

उरी आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में बनी फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक का कलेक्शन कुल 359 करोड़ 73 लाख रुपये रहा जिसका निर्देशन आदित्य धर ने किया है।  

अली अब्बाज ज़फर के निर्देशन में बनी ड्रामा फिल्म भारत 325 करोड़ 58 लाख रुपये की कमाई के साथ पांचवें नंबर पर रही। इस फिल्म में एक आम आदमी भारत की कहानी को दिखाया गया कि कैसे वो स्वतंत्रता के समय अपने परिवार को एक साथ रखने के लिए संघर्ष करता है।    

तमिल फिल्म बिगिल ने 304 करोड़ 60 लाख रुपये का कलेक्शन किया और Thalapathy Vijay स्टारर ये फिल्म छटे नंबर पर रही। इस फिल्म में अभिनेता Thalapathy Vijay डबल रोल में हैं. उनका एक क़िरदार फुटबॉल कोच का है जबकि दूसरे रोल में वो एक डॉन बने हैं

मिशन मंगल का कलेक्शन दुनिया भर में 290 करोड़ 2 लाख रुपये रहा. इस फिल्म में ISRO के सबसे कम खर्च वाले मार्स ऑर्बिटर मिशन की कामयाबी को दिखाया गया है। आठवें नंबर पर हिंदी फिल्म हॉउसफुल 4 रही जिसने दुनिया भर में 295 करोड़ रुपये की कमाई की। ये एक कॉमेडी फिल्म है जो पहले आई हॉउसफुल फिल्म का सीक्वल है। 

इसके बाद 248 करोड़ रुपये के साथ रही हिस्टोरिकल एक्शन फिल्म sye raa Narasimha Reddy . फिल्म की कहानी Uyyalawada Narasimha Reddy के जीवन से प्रेरित है, जिन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी के अत्याचारों के खिलाफ विद्रोह किया था और दसवें नंबर पर रही गली बॉय जिसने दुनिया भर में 238 करोड़ 16 लाख रुपये का कलेक्शन किया है। ये फिल्म धारावी चॉल से निकल कर रैपर्स बने divine और naezy की कहानी है।