ads

36 साल की उम्र में ‘वीनस ऑफ हिंदी सिनेमा’ मधुबाला ने दुनिया को कहा था अलविदा

by GoNews Desk Feb 23, 2021 • 01:00 PM Views 784

हिंदी फिल्मों की सबसे हसीन अदाकारा मधुबाला को उनकी खूबसूरती के चलते ‘वीनस आफ हिंदी सिनेमा’ कहा गया था। फिल्मी दुनिया में मधुबाला  का सफर बहुत छोटा रहा और उन्होंने मात्र 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को दम तोड़ दिया। मधुबाला हिंदी सिनेमा का ऐसा नाम है, जिसका जिक्र आते ही आंखों के आगे हसीन-जहीन चेहरा घूम जाता है। उनका जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में अताउल्लाह खान और आयशा बेगम के घर में हुआ था।

घर की जिम्मेदारी उठाने के लिए उन्होंने कम उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था. 1942 में 'बसंत' फिल्म से उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। 9 साल की उम्र में उन्हें 'बेबी मुमताज' का नाम दिया गया। दिलचस्प बात यह है कि उनकी दोस्ती उस दौर की दूसरी प्रसिद्ध बाल कलाकार 'बेबी महजबीं' से हो गई। 'बेबी मेहजबीं' और कोई नहीं बल्कि मीना कुमारी ही थीं। मधुबाला की खूबसूरती ऐसी थी कि 9 साल की उम्र में उन्हें फिल्म 'बसंत' में नायिका की बेटी की भूमिका मिल गई। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और काम करती रहीं। हालांकि उनका जीवन कभी भी आसान नहीं रहा।

मधुबाला ने 'नील कमल' से बतौर लीड एक्ट्रेस हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया। मधुबाला का फिल्मी करियर जितना सफल रहा था, उतनी ही परेशानियां उन्हें अपनी निजी जिंदगी में झेलनी पड़ी थी।