शेयर बाज़ार: सेंसेक्स में 770 अंक और निफ़्टी में 225 अंक की आई कमी

by Israr Ahmed Sheikh Sep 03, 2019 • 07:34 PM Views 13954

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही की जीडीपी ग्रोथ में गिरावट और उसके बाद आठ कोर सेक्टर की ग्रोथ में गिरावट का असर मंगलवार को शेयर बाज़ार पर साफ़ देखने को मिला। सेंसेक्स और निफ़्टी दोनों ही इंडेक्स में लगभग दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

सेंसेक्स में 770 अंक की कमी आई जबकि निफ़्टी में 225 अंक की कमी आई। इसी के साथ निफ़्टी ने 10,800 का महत्वपूर्ण स्तर भी तोड़ दिया। जीडीपी ग्रोथ और आठ कोर सेक्टर की ग्रोथ के आंकड़े आने के बाद ये शेयर बाज़ार का पहला कारोबारी दिन था। इसलिए दोनों आंकड़ों ने बाज़ार की चाल पर अपनी छाप छोड़ी।

सेंसेक्स और निफ़्टी दोनों ही सुबह से लाल निशान में रहे लेकिन बाज़ार बंद होते-होते दोनों इंडेक्स में गिरावट और बढ़ गई। रुपये में आई गिरावट से भी शेयर बाज़ार पर दबाव बना रहा। रुपये ने एक बार फिर मंगलवार को 72 रुपये का आंकड़ा पार किया और 72.36 रूपये तक जा पहुंचा।

गाड़ियों की बिक्री में अगस्त में भी गिरावट की वजह से सभी ऑटो स्टॉक लाल निशान में रहे। कुल मिलाकर सितम्बर महीने का पहला कारोबारी दिन शेयर बाज़ार के लिए अच्छा नहीं रहा, सरकारी कोशिशों के बावजूद भी अर्थव्यवस्था में सुधार होता नहीं दिख रहा है।