ads

महामारी के दौर में भी मुनाफा, क्या है इसका राज़?

by Pankaj Pachauri Jul 12, 2020 • 11:35 AM Views 4207

कोरोना महामारी की चपेट में आने से एक तरफ वैश्विक अर्थव्यवस्था डूब रही है तो वहीं दूसरी तरफ कई कंपनियां इसी दौर में बड़ा मुनाफा बना रही है। साथ ही, इसी मुश्किल काल में स्टॉक बाज़ार भी गुलज़ार है।

गोन्यूज़ के एडिटर-इन-चीफ पंकज पचौरी ने विश्लेषण किया है कि महामारी के दौर में जब उद्योग-धंधे चौपट हो रहे हैं तो कई कंपनियों के लगातार मुनाफा कमाने के पीछे क्या वजह है ?

कोरोना काल में मुनाफा कमाने वाली ज़्यादातर कंपनियां अमेरिका और चीन की है। रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिका की 47 और चीन की 24 कंपनियां जिस समय चौखा मुनाफा कमा रही है। वहीं कनाडा और जापान की तीन और जर्मनी की एक कंपनी भी खूब फ़ायदा कमा रही है। इसी तरह भारत की भी एक कंपनी महामारी के इस दौर में अपने रिकॉर्ड मुनाफे में है।

रिपोर्ट के मुताबिक़ इस दौर में सबसे ज़्यादा मुनाफे में अमेरिकी कंपनी अमाज़ोन है जिसका मार्केट कैप 401.1 अरब डॉलर बढ़ा है। इसी तरह माइक्रोसॉफ्ट 269.9 अरब डॉलर, ऐप्पल 219.1 अरब डॉलर और टेस्ला के मार्केट कैप में 108.4 अरब की बढ़ोत्तरी हुई है।

वहीं 100 कंपनियों की लिस्ट में एकमात्र भारतीय कंपनी रिलायंस शामिल है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस 89वें नंबर पर है और महामारी के दौरान इसके मार्केट कैप में 9 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है।