Amazon के एक बिलियन डॉलर के निवेश का वादा कोई एहसान नहीं: पियूष गोयल

by Rahul Gautam Jan 18, 2020 • 08:38 AM Views 12975

देश में आर्थिक मंदी के बाजवूद सरकार विदेशी निवेशकों के खिलाफ बयानबाज़ी कर रही है जिससे व्यापारिक जगत चिंता में है। अमेज़न के खिलाफ प्रतिस्पर्धा आयोग में केस शुरू करने के बाद अब कैबिनेट मंत्री पियूष गोयल ने अमेज़न के 7000 करोड़ के निवेश के वादे का भी मज़ाक उड़ा दिया। 

दुनिया के सबसे आमिर आदमी जब दुनिया के पांचवे बड़े बाजार पहुँचता है तो लोग लाइन में खड़े हो जाते है। बड़े बड़े फ़िल्मी सितारे उनका स्वागत करते है। और वो खुद बड़े बड़े वादे करते है।       

लेकिन इस बार न तो प्रधानमंत्री मोदी और न ही वाणिज्य मंत्री बेज़ोस से मिले है।  पियूष गोयल ने तो साफ़ कह दिया की अमेज़न ने एक बिलियन डॉलर के निवेश का वादा करके कोई एहसान नहीं किया है। मंत्री ने प्रतिस्पर्धा आयोग की जांच खत्म होने से पहले ही अपना निर्णय भी सुना दिया।

जानकारों का मानना है की भारतीय सरकार की अमेज़न से नाराजगी व्यापार को लेकर नहीं बल्कि जेफ्फ बेज़ोस के अखबार Washington Post की रिपोर्टिंग से है जिसमें मोदी सरकार की जमकर आलोचना की जा रही है। कश्मीर से बंदिशे लगाने का विरोध किया है और फिर CAA को पूरी तरह भेदभाव पूर्ण बताया जा रहा है ।  देखना है की सरकार बेज़ोस के अखबार को लेकर विदेशी निवेशकों को प्रति क्या रुख अपनाती है जिससे आर्थिक मंदी दूर हो सके।