कार कंपनी मारुती के उत्पादन में लगातार सातवें महीने में भी कटौती जारी

by Arika Bragta Sep 03, 2019 • 04:22 PM Views 13090

मारुती ने लगातार सातवें महीने में भी गाड़ियों के उत्पादन में कटौती की। अगस्त के महीने में भी ऑटो सेक्टर की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली है जिसकी वजह से कार निर्माताओं ने अपने उत्पादन को काम करने का निर्णय लिया है | 

कंपनियों के लुभावने ऑफर के बावजूद भी शोरूम से ग्राहक नदारद हैं। गाड़ियों की बिक्री में लगातार गिरावट की वजह से देश की सबसे बड़ी कार कम्पनी मारुती सुज़ुकी ने लगतार सातवें महीने में भी अपने उत्पादन में कटौती की है।

जुलाई के महीने मारुती ने अपनी गाड़ियों के उत्पादन में 25 फीसदी की कटौती की है। जून में ये कटौती 15.6 फीसदी थी, मई में 18 फीसदी, अप्रैल में 10 फीसदी और मार्च के महीने में ये कटौती 21 फीसदी थी। 

मारुती ने गाड़ियों के उत्पादन में फरवरी के महीने से ही कटौती शुरू कर दी थी। दिसम्बर 2018 में भी कारों की बिक्री ना होने की वजह से स्टॉक इकट्ठा हो गया था, जिसके कारण मारुती को गाड़ियों की बिक्री पर भारी छूट देनी पड़ी थी |

मारुती के अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी 13 दिनों के लिये अप्रैल से जून क्वार्टर तक उत्पादन बंद रखा था। टाटा मोटर्स और होंडा ने भी जून से अप्रैल तक अपना उत्पादन बंद रखा था | उधर, सोमवार को सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफ़ेक्चर्र यानी सियाम ने सरकार से कारों पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है।