भारतीय अर्थव्यवस्था के आर्थिक विकास दर में IMF ने नहीं किया बदलाव

by GoNews Desk Oct 13, 2021 • 07:01 PM Views 1093

इंटरनेश्नल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) ने भारत को दुनिया में सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का टैग बनाए रखने का अनुमान लगाया है। आईएमएफ ने अपनी नई वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के 2021 में 9.5 फीसदी और अगले साल 8.5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान है। 

आईएमएफ के मुताबिक़ यह उम्मीदें मंदी से उबर रही भारत की अर्थव्यवस्था के लिए एक शुभ संकेत है। वित्त वर्ष 2021 में अर्थव्यवस्था में 7.3 फीसदी की नकारात्मक ग्रोथ देखी गई थी।

आईएमएफ की चीफ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने कहा, "भारत के लिए इस साल ग्रोथ प्रोजेक्शन मे कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारत बहुत ही मुश्किल से दूसरी लहर से निकला है और जुलाई महीने में अर्थव्यवस्था में एक बड़ी गिरावट भी देखी है लेकिन फिलहाल भारत के विकास दर अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया गया है।"

आईएमएफ ने भारत के आर्थिक ग्रोथ रेट का अनुमान जुलाई महीने में 9.5 फीसदी कर दिया था, जिसमें अब आईएमएफ द्वारा 31 मार्च 2022 तक के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है।

हालांकि मई महीने में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की पीक से पहले अप्रैल महीने में भारतीय अर्थव्यवस्था के 12.5 फीसदी की दर से ग्रोथ का अनुमान लगाया था, जिसमें जुलाई महीने में 3 फीसदी की कटौती कर दी गई थी और इसे 8.5 फीसदी कर दिया गया था।