ads

कोरोना काल में वाहनों की ऑनलाइन ख़रीद-बिक्री 300% बढ़ी

by GoNews Desk Feb 24, 2021 • 05:33 PM Views 993

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बाद वाहनों की ख़रीद फ़रोख़्त में ऑनलाइन का इस्तेमाल बढ़ गया है। इस दौरान ऑनलाइन वाहनों की ख़रीद बिक्री में 300 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। यह जानकारी, पुराने वाहनों की बिक्री और ऑनलाइन ऑटोमोबाइल मार्केट ड्रूम ने अपनी वार्षिक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री रिपोर्ट में दी है। ड्रूम वाहनों की खरीद और बिक्री से जुड़ी वेबसाइट है। इसमें कहा गया है कि पिछले साल भारत में पुरानी कारों और दोपहिया वाहनों की अच्छी बिक्री हुई है।

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हर साल की अपेक्षा पिछले साल ग्राहकों ने पुरानी डीज़ल कारें अधिक खरीदीं।रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल सबसे अधिक बिकने वाली पुरानी कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी स्विफ्ट डिजायर का नाम सबसे ऊपर है। इसे ग्राहकों ने सबसे ज़्यादा पसंद किया है। इसके अलावा पुराने दोहपिया वाहनों में सबसे ज़्यादा बिक्री हीरो स्प्लेंडर प्लस की हुई है। वहीं, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन माध्यमों से वाहनों की बिक्री अधिक हुई है।

2020 में न सिर्फ ग्राहकों ने ऑनलाइन माध्यमों को वाहन ख़रीदने का ज़रिया बनाया बल्कि हर साल की अपेक्षा में 2020 में ग्राहकों ने पुरानी कार और दोपहिया वाहन अधिक खरीदे। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय ग्राहकों को व्हाइट और सिल्वर कलर की कारें अधिक पसंद होती हैं। पिछले साल बिकी पुरानी कारों में 50 प्रतिशत कारें इन दोनों रंगों की थी।