भारत में चीनी कंपनियों का दबदबा कायम, स्मार्टफोन में Xiaomi के पास सबसे ज़्यादा मार्केट शेयर

by Siddharth Chaturvedi 6 months ago Views 31354

Xiaomi Leads Indian Smartphone Market In Q1
भारत दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट्स में शामिल है और यहां लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है। काउंटरपॉइंट के मार्केट मॉनीटर ने लेटेस्ट रिपोर्ट में बताया है कि साल 2021 की पहली तिमाही में भारत ने स्मार्टफोन्स की बिक्री में 23 प्रतिशत की सालाना बढ़त दर्ज की है। जनवरी से मार्च, 2021 के बीच भारत में 3.8 करोड़ यूनिट्स की बिक्री हुई। और इस बढ़त के पीछे 2020 में बढ़ी डिमांड, नए प्रोडक्ट लॉन्च, प्रमोशंस और ऑफर्स को वजह माना जा रहा है। हालांकि, रिपोर्ट में अगले क्वार्टर में कोविड की दूसरी लहर के चलते शिपमेंट घटने की भी बात कही है।

रिपोर्ट में सामने आया है कि शाओमी ने 26 प्रतिशत स्मार्टफोन मार्केट शेयर पर कब्जा किया है और टॉप पोजीशन पर जगह बनाई है। 20 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ साउथ कोरियन ब्रैंड सैमसंग ने दूसरी पोजीशन पर कब्जा किया है और तीसरी पोजीशन पर 16 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ वीवो है। रियलमी और ओप्पो दोनों का मार्केट शेयर 2021 की पहली तिमाही में 11-11 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया है। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि पहली तिमाही में चीनी ब्रांडों की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी रही।


वैसे इस बढ़त के पीछे एक और वजह बताई जा रही है और वो यह कि इन मोबाइल कंपनीयों ने इस दौर में काफ़ी ज़्यादा नए फोन लॉन्च किए। सैमसंग ने पहले क्वार्टर के दौरान गैलेक्सी एम-सीरीज, गैलेक्सी एफ-सीरीज के साथ गैलेक्सी एस 21 सीरीज में भी कई नए फोन लॉन्च किए। इसके अलावा, रियलमी ने 8 सीरीज लॉन्च की। वनप्लस ने 9 सीरीज को अनाउंस किया। शाओमी ने रेडमी नोट 10 सीरीज लॉन्च की, जिसकी शुरुआत अच्छी रही।

बता दें कि शाओमी ने रेडमी 9 सीरीज से पहले क्वार्टर में 4% की सालाना वृद्धि दर्ज की। वहीं तिमाही के दौरान रेडमी 9A सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन रहा। ओप्पो को सालाना 12% की ग्रोथ मिली। पहली तिमाही के दौरान उसका मार्केट शेयर 11% रहा। वनप्लस नॉर्ड और वनप्लस 8T के शिपमेंट के चलते पहली तिमाही में कंपनी की सालाना ग्रोथ 300% से ज़्यादा रही।

सैमसंग भारतीय मार्केट में दूसरे सबसे बड़े ब्रैंड के तौर पर जगह बनाने में सफल रही और 2020 में कई बजट डिवाइसेज लाकर कंपनी ने 52 प्रतिशत की सालाना बढ़त दर्ज की है। फीचर और स्मार्टफोन सेगमेंट में बेहतर मांग के चलते 2021 की पहली तिमाही के दौरान भारत की मोबाइल हैंडसेट मार्केट को सालाना आधार पर 19% की ग्रोथ मिली। चीनी कंपनी आईटेल पहली तिमाही में 21% मार्केट शेयर के साथ पहले नंबर पर रही। वहीं, जियोफोन को नए मॉडल के चलते 14% की सालाना ग्रोथ मिली।

ताज़ा वीडियो