ख़ास रिपोर्ट: इन सावधानियों से रहेगा व्हाट्सप्प सुरक्षित, कभी चैट नहीं होगी लीक

by Siddharth Chaturvedi 9 months ago Views 31362

Special report: Whatsapp will be safe with these p
हाल में मुंबई में फिल्म स्टार्स की ड्रग्स से जुड़ी चैट लीक होने पर वॉट्सएप का प्राइवेसी का दावा झूठा साबित हो गया है। वॉट्सएप के सेफ्टी और प्राइवेसी फीचर्स के मुताबिक दो यूजर्स के बीच के कम्युनिकेशन को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता।

लेकिन हाल में सेलेब्रिटी की लीक हुई वॉट्सएप चैट से ये बात साफ है कि डिलीटेड चैट भी रिकवर हो सकती है. ऐसे में हम आपको बताएँगे कि आप वॉट्सएप चैट को लीक प्रूफ बनाने के लिये किन बातों का ख्याल रख सकते हैं, कैसे चैट को परमानेंट डिलीट कर सकते हैं या फिर कैसे फोन में चैट डिलीट करने के बाद भी उसको सुरक्षित रख सकते हैं..


वॉट्सऐप ने चैट्स को सुरक्षित करने के लिए अपने कस्टमर्स को एक ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी है जिसे टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड बोलते हैं। ऑथेंटिकेशन कोड की मदद से आप अपने वॉट्सऐप में 6 डिजिट का कोई कोड डाल सकते हैं। इसका फायदा ये है कि कोई हैकर आपके वॉट्सएप को क्लोन करने की कोशिश करेगा तो उसे ऑथेंटिकेशन कोड की जरूरत होगी और बिना उस कोड के वो आपका वॉट्सऐप नहीं खोल पाएगा।

इसके लिए आपको वॉट्सऐप की सेटिंग्स पर जाकर अकाउंट पर क्लिक करना होगा उसके बाद वहाँ आपको टू स्टेप वेरिफ़िकेशन का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद वह आपसे 6 अंक का पिन और अपनी ईमेल आइडी डालने के लिए कहेगा और इसी तरह से आप अपने वॉट्सऐप को और सुरक्षित बना सकते हैं। पिन भूलने पर आप अपने अकाउंट को ईमेल आइडी से ऐक्सेस कर सकते हैं, पर याद रखें कि गलत ईमेल आईडी डालने पर आपका अकाउंट ब्लॉक भी हो सकता है।

बता दें कि वॉट्सऐप में एक ऑप्शन आता है कि क्या आप अपनी चैट का बैकअप लेना चाहते हैं. कई बार लोग चैट का बैकअप गूगल ड्राइव, आई क्लाउड या ई मेल में रखते हैं. लेकिन इस फीचर से भी वॉट्सऐप चैट लीक हो सकती है. वॉट्सऐप चैट का बैकअप लेने से एंड टू एंड एनक्रिप्शन खत्म हो जाता है.  यानी वो चैट जो सिर्फ दो यूजर्स के बीच थी अब वो एक दूसरे सिस्टम पर भी है और इस वजह से कतई सुरक्षित नहीं माना जा सकता।

अगर आप चैट को फोन से डिलीट करने के बाद हर जगह से डिलीट करना चाहते हैं तो जहां आपने वॉट्सऐप चैट सेव की है जैस गूगल ड्राइव या आई क्लाउड तो वहां ईमेल आईडी से लॉगिन करके उसे डिलीट भी कर सकते हैं। इसके अलावा आपके फोन में भी वॉट्सऐप चैट स्टोर होती है। फाईल मैनेजर में जाकर आपको वॉट्सऐप पर क्लिक करना है, उसके बाद डेटाबेस नाम के फ़ोल्डर को सेलेक्ट करके आप डिलीट कर सकते हैं।

आप अपने वॉट्सएप को  ईमेल आईडी से भी कनेक्ट कर सकते हैं और उस ईमेल आईडी की हेल्प से फिर से वॉट्सऐप चैट रीस्टोर कर सकते हैं. लेकिन अगर कोई और आपकी डिलीटेड वॉट्सऐप चैट को रीस्टोर करना चाहेगा तो नहीं कर पायेगा क्योंकि उसके पास आपका ईमेल नहीं होगा. लेकिन अगर किसी के पास ईमेल आईडी है तो हैकिंग के चांस भी बढ़ जाते हैं।

वहीं, अगर आप अपने फोन में से वॉट्सऐप चैट को डिलीट करना चाहते हैं लेकिन फोटो या दूसरी जरूरी जानकारी सेव रखना चाहते हैं तो चैट, वीडियो, फोटो को पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव और मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं।

ताज़ा वीडियो