ads

2020 में स्मार्टफ़ोन की बिक्री में 12.5% की गिरावट आयी

by Siddharth Chaturvedi 1 month ago Views 9432

SMARTPHONE SALES DROP BY 12.5 PERCENT IN 2020
ग्लोबल रिसर्च और एडवाइज़री फर्म गार्टनर ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि 2020 की चौथी तिमाही में दुनिया भर में स्मार्टफोन की बिक्री में 5.4% की गिरावट आई है। पूरे साल की बात करें तो स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में 12.5% की गिरावट आई है। वहीं इस गिरावट के बीच भी पूरे साल में सबसे ज़्यादा फोन सैमसंग ने बेचे तो चौथी तिमाही में एप्पल टॉप पर रही।

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग ने 2020 में  स्मार्टफोन की सालाना बिक्री में 14.6% की गिरावट दर्ज की। हालांकि, पूरे साल में 2.53 लाख से ज़्यादा फोन बेचकर कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता बन गयी। इसे क्षेत्रीय स्मार्टफोन विक्रेताओं जैसे कि शाओमी, ओप्पो और वीवो से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा, क्योंकि ये ब्रांड वैश्विक बाजारों में मजबूत पकड़ बना रहे हैं।


2020 में टॉप-5 कंपनियों में एप्पल  और शाओमी ही ऐसी कंपनियाँ रहीं जिन्होंने स्मार्टफोन की सालाना बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की। वहीं, सालाना बिक्री में सबसे ज्यादा 24.1% की गिरावट हुवावे ने दर्ज की। गार्टनर की कि रिपोर्ट में कहा गया है कि हुवावे स्मार्टफोन पर गूगल एप्लीकेशन के उपयोग पर बैन से उसकी बिक्री पर यह असर पड़ा है।

वहीं अगर चौथी तिमाही के आँकड़ों पर नज़र डालें तो पता चलता है कि सिर्फ तीन कंपनियों ने बिक्री में बढ़त हासिल की, जिसमें एप्पल , शाओमी और ओप्पो शामिल हैं। चौथी तिमाही में दुनिया भर में 3.84 लाख से ज़्यादा स्मार्टफोन बिके। यह 2019 की चौथी तिमाही की तुलना में 5.4% कम है।

लगता है कि 5G अब आईफोन के लिए वरदान के रूप में आया है। 5G आईफोन 12 सीरीज़ के लॉन्च ने 2020 की चौथी तिमाही में एप्पल को डबल डिजिट में ग्रोथ हासिल करने में मदद की। 2020 की चौथी तिमाही में एप्पल  के कुल 79,942 आईफोन बिके, जो 2019 की चौथी तिमाही की तुलना में 14.9% ज़्यादा है। जबकि पूरे साल में कंपनी ने 1.99 लाख से ज़्यादा फोन बेचे। रिपोर्ट के मुताबिक, चौथी तिमाही में एप्पल, सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता कंपनी बन गयी। आख़िरी बार एप्पल 2016 की चौथी तिमाही में सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता थी।

गार्टनर के सीनियर रिसर्च डायरेक्टर अंशुल गुप्ता ने कहा कि 5G स्मार्टफोन और लो-टू-मिड बजट स्मार्टफोन की बिक्री ने 2020 की चौथी तिमाही में बाज़ार में गिरावट को कम किया। महामारी के कारण उपभोक्ताओं ने गैर-ज़रूरी खर्चों में कटौती कर दी थी लेकिन 5G स्मार्टफोन और प्रो-कैमरा फीचर्स ने कुछ यूजर्स को नया स्मार्टफोन खरीदने या वर्तमान स्मार्टफोन को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित किया।

साथ ही अंशुल गुप्ता ने कहा कि 2021 में लोअर एंड 5G स्मार्टफोन और इनोवेटिव फीचर्स की उपलब्धता यूजर्स को अपने मौजूदा स्मार्टफोन को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। चीन के बाहर किफायती 5G स्मार्टफोन की बढ़ती माँग 2021 में स्मार्टफोन की बिक्री को बढ़ावा देगी।

ताज़ा वीडियो