ads

ऑक्सीजन कम होने पर अलर्ट देने वाले स्मार्ट बैंड, क़ीमत ₹4,000 से भी कम

by Siddharth Chaturvedi 4 months ago Views 25024

Smart bands that give alerts when oxygen gets low,
कोरोना महामारी के इस दौर में लोग अपनी सेहत से जुड़ी तरह-तरह की जानकारियां जुटा रहे हैं. वैसे तो कोरोना के तमाम लक्षण हैं जिनमे से एक सांस की तकलीफ़ से जुड़ा है. कोरोनावायरस का संक्रमण जब फेफड़ों में पहुंचता है तो सांस लेने में समस्या होने लगती है और ब्लड में ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. अगर आप इस उलझन में हैं कि घर बैठे कैसे अपने ब्लड-ऑक्सीजन लेवल पर नज़र रखी जाए, तो बाज़ार में कुछ स्मार्ट फिटनेस बैंड और वॉच हैं जिनसे शरीर में ऑक्सीज़न लेवल का पता चल जाता है.

इन डिवाइस में मौजूद होता है SpO2 सेंसर. SpO2 सेंसर ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा को न सिर्फ ट्रैक करता है बल्कि कोई भी गड़बड़ी होने पर यूजर को तुरंट अलर्ट भी करता है।



1. Honor Band 5i

कीमत 1,799 रुपए

इस लिस्ट में ऑनर का बैंड 5i सबसे सस्ता स्मार्ट फिटनेस बैंड है जिसमें SpO2 सेंसर मिल जाता है। बैंड में 0.96’’ की LCD टच डिस्प्ले है, साथ ही यह फुल टच कंट्रोल के साथ आती है। इस फिटनेस बैंड में बिल्ट-इन USB कनेक्टर भी है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 7 दिन तक चलती है। कंपनी यह भी दावा करती है कि अगर आपका हाथ चार मिनट से ज़्यादा देर तक हिलेगा नहीं तो यह बैंड अपने आप आपका हर्ट रेट नापने लग जाएगा। बैंड में फोन फाइंडर, मैसेज रिमाइंडर और रिमोट पिक्चर ट्रैकिंग जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं। बैंड 50 मीटर गहरे पानी में भी काम करता है। इस बैंड से गाने भी कंट्रोल किए जा सकते हैं।


2. Huawei Band 4

कीमत 1,999 रुपए

हुवावे के बैंड 4 फिटनेस ट्रैकर में भी SpO2 मॉनिटर मिल जाता है। इसके जरिए भी ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगाया जा सकता है। बैंड सिर्फ 24 ग्राम वजन का है। इसमें 0.96 इंच की टीएफटी स्क्रीन मिलती है। इस बैंड में हर्ट रेट सेन्सर भी है जो आपको हाथों हाथ अलर्ट भेज देती है अगर आपका हर्ट रेट औसतन से ऊपर जाता है। इसमें 91 mAh बैटरी है, कंपनी का दावा है कि इसे फुल चार्ज होने में 1.5 घंटे का समय लगता है और यह 9 दिन तक चलती है। इस फिटनेस बैंड में बिल्ट-इन USB कनेक्टर भी है। यह बैंड तीन रंगों में मार्केट में उपलब्ध है - सकुरा पिंक, ऐम्बर सनराइज़ और ग्रैफ़ायट ब्लैक।


3. Honor Band 5

कीमत: 2199 रुपए

ऑनर बैंड 5 में बहुत से एडवांस्ड फीचर्स भरे हुए हैं। इसमें 0.95 इंच का एमोलेड कलर डिस्प्ले मिल जाता है, इसमें हार्ट रेट मॉनिटर के साथ SpO2 मॉनिटर भी मिल जाता है, जो ब्लड का ऑक्सीजन लेवल काउंट करता है। बैंड में मैसेज रिमाइंडर, फोन फाइंडर, रिमोट पिक्चर टेकिंग और रिमोट म्यूजिक कंट्रोलस जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं। कंपनी का दावा है कि इसमें 14 दिन तक स्टैंडबाय टाइम मिलता है। बैंड 50 मीटर गहरे पानी में भी काम करता है।


4. Gionee GSW5

कीमत 2499 रुपए

जियोनी ने हाल ही में इसे लॉन्च किया है।इसमें 3.3cm का TFT डिस्प्ले मिल जाता है। इस स्मार्टवॉच में ब्लड-ऑक्सीजन लेवल मापने के लिए SpO2 सेंसर मिल जाता है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 5 दिन तक चलती है। यह बैंड IP68 वॉटरप्रूफ टेक्नॉलोजी से लैस है। इसके अलावा स्मार्टवॉच कई फिटनेस सेंट्रिक फीचर जैसे हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर, कैलोरी और स्टेप काउंटर जैसे फीचर से लैस है। इसके अलावा वॉच में वॉकिंग, रनिंग, साइक्लिंग और स्वीमिंग जैसे स्पोर्ट मोड का भी स्पोर्ट मिल जाता है। यह बैंड चार रंगों में मार्केट में उपलब्ध है - रोज़ पिंक, पर्फ़ेक्ट ब्लैक, विविड ब्लू और मैट ग्रे।


5. Realme Watch

कीमत 3999 रुपए

यह स्मार्टवॉच भी SpO2 सेंसर से लैस है, इसमें किसी भी तरह की अनियमितता होने पर यह यूजर को अलर्ट करती है। कंपनी का कहना है कि यह फीचर खासतौर से उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है, जो हैवी फिजिकल-मेंटल वर्कआउट करते हैं। इसमें 1.4 इंच का कलर टचस्क्रीन मिल जाता है। इसके अलावा वॉच हेल्थ सेंट्रिक कई एडवांस्ड फीचर्स जैसे हार्ट रेट मॉनिटर, स्लीप मॉनिटर और मेडिटेशन से लैस है। बैंड में मैसेज रिमाइंडर, फोन फाइंडर, रिमोट पिक्चर टेकिंग और रिमोट म्यूजिक कंट्रोलस जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं।यह बैंड IP68 वॉटरप्रूफ टेक्नॉलोजी से लैस है।

नोट- यह सिर्फ मॉनिटरिंग डिवाइस है। ब्लड ऑक्सीजन लेवल कई कारणों से कम हो सकता है, ऐसी स्थिति में डॉक्टर से ही संपर्क करें और उन्हीं की सलाह मानें।


 

ताज़ा वीडियो