ads

'सोशल डिस्टन्सिंग' के चलते लोग ऑनलाइन दुनिया में ज़्यादा व्यस्त : फेसबुक

by Siddharth Chaturvedi 4 months ago Views 21574

वैश्विक स्तर पर मैसेजिंग में 50% और लाइव वीडियो में 60% की ग्रोथ दर्ज की गई है। खासतौर से इंस्टाग्राम पर वीडियो व्यूज में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है।

People are more busy in online world due to social
कोरोना महामारी की वजह से पूरे विश्व में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते से लोगों का आपस में मेलजोल कम होने से लोगो ने ऑनलाइन दुनिया में ज़्यादा रहना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक का कहना है कि कोरोना काल में उसके प्लेटफॉर्म पर भारत के साथ साथ वैश्विक स्तर पर मैसेजिंग और लाइव वीडियो के इस्तेमाल में ज़बरदस्त बढ़ोतरी हुई है।

फेसबुक का मानना है कि कोरोना महामारी के दौरान दूसरों से जुड़े रहने के लिए यूजर्स ने इन टूल्स का खूब फ़ायदा लिया है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2020 में फेसबुक के इंडिया डायरेक्टर और हेड ऑफ पार्टनरशिप मनीष चोपड़ा ने कहा कि पूरी दुनिया में लोग सोशल डिस्टेंसिंग प्रैक्टिस का पालन कर रहे हैं। इस कारण डिजिटल एंगेजमेंट में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।


चोपड़ा ने आगे कहा कि लोग हमारे ऐप्स सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। वैश्विक स्तर पर मैसेजिंग में 50% और लाइव वीडियो में 60% की ग्रोथ दर्ज की गई है। खासतौर से इंस्टाग्राम पर वीडियो व्यूज में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है।

बता दें कि भारत की इंस्टाग्राम पर मौजूद वीडियो पोस्ट की एक तिहाई हिस्सेदारी है और हमें यह बात भी नहीं भूलनी चाहिए की फेसबुक के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इसके अलावा कंपनी फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का भी संचालन करती है।

फेसबुक परिवार के सभी ऐप्स को वैश्विक स्तर पर 2.5 बिलियन लोग रोजाना इस्तेमाल करते हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर 10 मिलियन एक्टिव एडवरटाइजर्स हैं। मनीष चोपड़ा का कहना है कि वैश्विक स्तर पर 800 मिलियन एक्टिव यूजर रोजाना फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग में एंगेज रहते हैं। यह यूजर अपनी ऑडियंस से कनेक्ट रहने के लिए वर्कआउट क्लासेज, कंसर्ट्स, फेथ सर्विसेज और अन्य गतिविधियों का आयोजन करते हैं।

कोरोना ने इतना कुछ बदला तो है पर उस बदलाव में ऑनलाइन दुनिया में लोगों की मौजूदगी और ज़्यादा बढ़ा दी है। यह फेसबुक के लिए भले ही अच्छी ख़बर हो पर पूरी दुनिया के लिए यह क्या साबित होगी वो तो वक़्त ही बताएगा।

ताज़ा वीडियो