ads

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या पुरुषों से कम

by Lalita Kashyap 1 year ago Views 68747

Number of women using internet is less than men
इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या आज भी पुरुषों से कम है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में डिजिटल जेंडर गैप 17% है। 

दुनिया भर में  लोग  तेज़ी से इंटरनेट से जुड़ रहे है। लेकिन कुछ बाधाओं की वजह से अभी भी कुछ लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे है। UN की एक एजेंसी इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन की रिपोर्ट 'Measuring Digital Development' में ये बात सामने आई है की साल दर साल इंटरनेट से जुड़ने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। 


साल 2017 में दुनियाभर में 3.5 बिलियन लोग इंटनेट का इस्तेमाल करते थे, जो साल 2018 में बढ़कर 3.8 बिलियन हो गए और ऐसी उम्मीद है कि साल 2019 के अंत तक ये संख्या बढ़ कर 4.1 बिलियन हो जाएगी। यानी 5.3% की बढ़त। 

इंटरनेट यूज़र्स की संख्या बढ़ने के साथ साथ डिजिटल जेंडर गैप भी बढ़ रहा है। फ़िलहाल दुनिया भर में 58% पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते है जबकि पुरुषों की तुलना में सिर्फ 48% महिलाएं ही इंटरनेट से जुडी है। यानी दुनिया भर में ये गैप 17% है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2005 से साल 2019 तक हर साल इंटरनेट यूज़र्स की संख्या औसतन 10% बढ़ी है।

 इनमे से 87% इंटरनेट यूज़र्स विकसित देशों से है, और सबसे कम विकसित देशों में इंटनेट यूज़र्स की संख्या सबसे कम है, सिर्फ 19%। अगर क्षेत्र के हिसाब से देखें तो यूरोप में सबसे ज़्यादा 82.5% इंटरनेट यूज़र्स है, और अफ्रीका में सबसे कम 28.2%। 

टॉप 10 देशों में आइसलैंड, कतार और कुवैत में महिलाएं पुरुषों से ज़्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। भारत के आंकड़े इस रिपोर्ट में शामिल नहीं है। 

ताज़ा वीडियो