अब एसबीआई एटीएम से 10,000 कैश निकालने पर देना होगा ओटीपी

by Rahul Gautam 5 months ago Views 48233
Now OTP will have to be given to withdraw 10,000 c
बैंक ग्राहकों के साथ बढ़ती ठगी पर लगाम कसने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने नए उपाय किए हैं. अब एसबीआई के एटीएम से 10,000 रुपए निकालने के लिए मोबाइल पर आने वाला ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड ज़रूरी कर दिया गया है.

साल दर साल बैंक ग्राहकों के साथ ठगी में होने वाली बढ़ोतरी पर लगाम कसने के लिए बैंक अब सक्रिय हो गए हैं. अब सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने एटीएम से 10 हज़ार रुपए तक निकालने के लिए ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड ज़रूरी कर दिया है. यह व्यवस्था 1 जनवरी, 2020 लागू होगी. हालांकि ओटीपी की पाबंदी रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक होगी. सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक बिना ओटीपी के एसबीआई एटीएम से कैश निकाला जा सकेगा.

Also Read: AMU स्‍टूडेंट्स पर कार्रवाई जारी, अब 10 हज़ार स्टूडेंट्स पर एफ़आईआर

इस उपाय का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि अगर कोई ठग एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर लेता है और उसे एटीएम का पिन भी मिल जाता है तो भी वो अकाउंट से कैश नहीं निकल पायेगा. उसे कैश निकालने के लिए मोबाइल पर आने वाले ओटीपी की ज़रूरत होगी जो उसके पास नहीं होगा. फिलहाल यह उपाय एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए की है. अगर यह उपाय कारगर हुआ तो अन्य बैंक भी इस तरह के उपायों पर अमल कर सकते हैं.

वीडियो देखिये

हाल ही में संसद में जारी हुए आंकड़ों से पता चलता है कि साल 2017 से 2019 के बीच एटीएम, नेटबैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से जुड़े फ्रॉड्स में पूरे 50 फीसदी का उछाल आया है और ग्राहकों में अपने पैसे की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ी है.