प्रतिबंध के बावजूद आसानी से डाउनलोड हो रहा है पबजी, यूज़र टेंशन फ्री

by Siddharth Chaturvedi 1 year ago Views 27364

how to download PubG mobile easily despite the ban
चीन के साथ सीमा विवाद में केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए बड़े पैमाने पर चीनी मोबाइल एप्लीकेशन पर पाबंदी लगाई थी. इनमें लोकप्रिय मोबाइल एप टिकटॉक और मोबाइल गेम पबजी भी शामिल हैं. माना जा रहा था कि प्रतिबंध के बाद इन मोबाइल एप्लीकेशन का खेल ख़त्म हो जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

प्रतिबंध के बाद पबजी को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया गया है लेकिन इसकी आधिकारिक वेबसाइट pubgmobile.com से यह मोबाइल गेम अभी भी डाउनलोड हो रहा है और पूरी तरह चल रहा है. इसका सीधा मतलब यह है कि पाबंदी के बावजूद अगर कोई पबजी खेलना चाहता है तो वेबसाइट से APK फाइल डाउनलोड करके खेल सकता है.


ऐसा करना बहुत आसान है. सर्च इंजन गूगल पर जाकर पबजी डाउनलोड टाइप करना है pubgmobile.com वेबसाइट हाज़िर हो जाएगी. इसमें सबसे ऊपर डाउनलोड की बटन है जहां से यह एप मोबाइल फोन में आसानी से इंस्टॉल हो रहा है. गो न्यूज़ ने इस वेबसाइट से ख़ुद पबजी एप डाउनलोड करके देखा है.

ऐसा नहीं है कि प्रतिबंध लगने और प्ले स्टोर से हटने के बाद पबजी को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करने का बस यही एक तरीक़ा है. यूट्यूब पर ऐसे तमाम वीडिओ मौजूद हैं जहां बताया गया है कि पाबंदी के बावजूद पबजी दोबारा कैसे डाउनलोड किया जा सकता है. इतना ही नहीं, इसे समय-समय पर अपग्रेड करने का मंत्र भी बताया गया है. एक दूसरा आसान तरीक़ा यह बताया गया है कि ऐप स्टोर में जाकर अपने देश का नाम बद लें और ऐसे देश का नाम डाल दें जहाँ पबजी बैन नहीं हुआ है। इसके बाद पबजी ना सिर्फ दिखता है बल्कि आसानी से डाउनलोड भी हो जाता है.

प्रतिबंध के पहले जिन करोड़ों भारतीय यूज़र ने अपने मोबाइल में पबजी डाउनलोड किया था, उन्हें भी कोई दिक़्क़त नहीं आ रही है. यहां तक कि समय-समय पर आने वाले अपडेट भी आसानी से हो रहे हैं.

बीते कुछ वक़्त से ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि भारतीय बाज़ार में पबजी की वापसी के लिए रिलायंस जियो इसे ख़रीद सकता है. हालांकि इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है. आंकड़े बताते हैं कि दुनियाभर में सबसे ज़्यादा पबजी खेलने वाले भारत में हैं और इनकी संख्या 17 करोड़ से ऊपर है. दुनिया में पबजी के कुल डाउनलोड का 24 फ़ीसदी डाउनलोड सिर्फ भारत में हुआ है जबकि चीन में यह प्रतिशत 16.7 फ़ीसदी है और अमेरिका में 6.4 फ़ीसदी है.

ताज़ा वीडियो