बहिष्कार साबित हुआ बेमानी, चीनी फोनों की भारत में बढ़ी माँग

by Siddharth Chaturvedi 9 months ago Views 29122

Boycott proves dishonest, demand for Chinese phone
कोरोनावायरस महामारी की वजह से कुछ महीनों तक स्मार्टफ़ोन्स की बिक्री लगभग बंद रही थी, लेकिन अब भारत में फ़िरसे स्मार्टफोन्स की बिक्री शुरू हो गई है और ऐसी शुरू हुई की पिछले साल के आँकड़ों को भी पार गई।

2020 के तीसरी तिमाही के आँकड़ों को देखें तो भारत और चीन में सीमा विवाद को लेकर चीनी प्रोडक्ट बायकॉट बेअसर दिख रहा है। यह इसलिए क्योंकि पिछले साल के मुक़ाबले भारत में चीनी कंपनियों ने और भी ज़्यादा स्मार्टफोन्स बेचे हैं।


बता दें कि भारत में 2020 की तीसरी तिमाही के दौरान 5 करोड़ स्मार्टफन्स की बिक्री हुई है और इसी के साथ मार्केट में चीनी कंपनियों का दबदबा और बढ़ गया है। केनेलिस (Canalys) की रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत में चीनी कंपनियों का मार्केट शेयर 76% का है.

बता दें कि पिछले साल के मुक़ाबले इस तिमाही में चीनी कंपनियों ने ज़्यादा स्मार्टफ़ोन बेचे हैं. टोटल स्मार्टफ़ोन शिपमेंट का 76% सिर्फ़ चीनी कंपनियों ने किया है जो पिछले साल इसी पीरियड में 74% था.

वहीं, भारत में इस वक़्त टॉप-5 स्मार्टफ़ोन कंपनियों को देखा जाए तो पाँच में चार चीन की है और इन आँकड़ों को देखकर लगता है कि बायकॉट चीन सिर्फ़ सोशल मीडिया तक ही सीमित रह गया।

आपको बता दें की पहले नंबर पर चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर शाओमी (Xiaomi) है. दूसरे नंबर पर साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग (Samsung) है, वहीं तीसरे नंबर पर फिर से चीनी कंपनी वीवो (Vivo) का नाम है, जबकि चौथे और पाँचवें पर क्रमशः रीयलमी (Realme) और ओप्पो (OPPO) हैं.

ग़ौरतलब है कि टॉप-5 स्मार्टफ़ोन कंपनियों में से तीन कंपनियाँ - वीवो, ओप्पो और रीयलमी एक ही चीनी पेरेंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स (BBK Electronics) के तहत आती हैं और इसी के तहत वन प्लस (OnePlus) ब्रांड भी है।

पिछले साल इसी पीरियड में 46.2 मिलियन फ़ोन बिके थे, जबकि इस बार 50 मिलियन स्मार्टफोन्स बिके हैं.

केनेलिस ने ये भी कहा है कि अब तक भारत में सिंगल क्वॉर्टर में इससे अधिक स्मार्टफोन्स कभी नहीं बिके हैं।

केनेलिस की रिपोर्ट में मार्केट शेयर की बात करें तो चीनी कंपनी पिछले कुछ समय से लगातार टॉप पर है और फ़िलहाल शाओमी के पास 26.1% का मार्केट शेयर है. इस कंपनी ने 2020 की तीसरी तिमाही में 1.31 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे हैं.

सैमसंग 20.4% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर है और इस तिमाही में कंपनी ने 1.2 करोड़ स्मार्टफोन्स बेचे हैं.

वीवो तीसरे नंबर पर है और इस इसका मार्केट शेयर 17.6% का है. इस कंपनी ने 80.8 लाख स्मार्टफोन्स बेचे हैं, जबकि रीयलमी 17.4% मार्केट शेयर के साथ तीसरे नंबर पर है.

ताज़ा वीडियो