IPL 2022: क्या सबसे लोकप्रिय टीम RCB जीत सकती है अपना पहला IPL खिताब?

by GoNews Desk 1 year ago Views 807

IPL 2022: Can the most popular team RCB win their
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 15वां एडिशन चल रहा है। जिसमें इस बार 10 टीमों, IPL 2022 की ट्रॉफी जीतने के लिए एक दूसरे से मुकाबला करेंगी। दो नई टीमों, गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के जुड़ने से, प्रतियोगिता और रोमांच से भर गई हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, जो कि भयावह बल्लेबाजी क्रम के लिए जानी जाती है, उन्होंने इस साल नीलामी में एक मज़बूत टीम बनाई हैं। बैंगलोर ने इस साल की नीलामी में उन्नीस खिलाड़ियों पर अपने पूरे बजट में से 55.45 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। 


2017, 2018, और 2019 में लगातार बहार होने के बाद बैंगलोर ने पिछले दो सीज़न, प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करके कुछ स्थिरता पाई।

हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बैंगलोर के पास इस सीज़न के लिए एक संतुलित रोस्टर है। बैंगलोर का अशांत बल्लेबाजी क्रम आईपीएल की शुरुआत से ही टीम की ताकत रहा है। इस फ्रेंचाइजी में क्रिस गेल, केविन पीटरसन और एब डिविलियर्स जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। नीलामी में, वे फाफ डू प्लेसिस और दिनेश कार्तिक जैसे हिटरों के साथ-साथ अनुज रावत और महिपाल लोमरोर जैसे उभरते भारतीय सितारों को ख़रीदने में सफ़ल रही हैं। 

बैंगलोर ने युजवेंद्र चहल और देवदत्त पडिकल जैसे खिलाड़ियों को रिलीज़  कर सबको चौंका दिया। कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली देवदत्त पडिक्कल की गैरमौजूदगी में पारी की शुरुआत करने के प्रबल दावेदार हैं। फाफ पिछले सीज़न में लीग के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिसमें उनके खाते में 4,714 ट्वेंटी-20 रन थे। अब जब फाफ ने नेतृत्व की भूमिका संभाल ली है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वह अपनी बल्लेबाजी का प्रबंधन कैसे करते हैं। 23 वर्षीय अनुज रावत के फ्रेंचाइजी के नंबर तीन खिलाड़ी के रूप में खेलने की संभावना है।

अनुज रावत पहले राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे और उनका घरेलू औसत 30 से ऊपर है। इसके अलावा अनुज, दिनेश कार्तिक के चोटिल होने पर एक बैकअप विकेटकीपर का ऑप्शन देते हैं। बैंगलोर का बल्लेबाजी क्रम मध्य में ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक के फिनिशर के रूप में अधिक अनुकूल है। 

एक स्थिर बल्लेबाजी क्रम होने के बावजूद, बैंगलोर अपनी घरेलू बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त बैकअप विकल्पों में निवेश करने में विफल रहा। उन्होंने अपने लाइन-अप में केवल तीन अनकैप्ड भारतीय हिटरों का चयन किया, जो इस सीज़न के दौरान एक समस्या हो सकती है। उन्होंने फिन एलेन और शेरफेन रदरफोर्ड जैसे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को खरीदा है, लेकिन क्या आप वास्तव में किसी भी दिन उन पर भरोसा कर सकते हैं?

जब बल्लेबाजी की बात आती है, तो बैंगलोर का नाम सबसे ऊपर आता हैं, लेकिन उनकी गेंदबाजी कमज़ोर है, जो हर सीज़न उनकी हार का मुख्य कारण भी होती हैं। हालांकि इस सीज़न में ऐसा नहीं है। इस साल की नीलामी में, बैंगलोर ने गेंदबाजों को 35 करोड़ से अधिक आवंटित करते हुए अपने गेंदबाजी आक्रमण में सुधार किया। नीलामी में, वे हर्षल पटेल और वानिंदु हसरंगा को 10.75 करोड़ की कीमत में ख़रीदने में कामयाब रहे है। 

फ्रेंचाइजी के मौजूदा 'पर्पल कैप होल्डर' हर्षल पटेल गेंदबाजी आक्रमण के प्रभारी होंगे। पिछले सीज़न में, दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने 32 विकेट लिए थे और बैंगलोर की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके अलावा, मोहम्मद सिराज, जिन्होंने पिछले सीज़न में डेथ बॉलिंग का शानदार प्रदर्शन किया था, उनसे इस बार भी गेंदबाजी में योगदान देने की उम्मीद है। जोश हेज़लवुड, डेविड विली और जेसन बेहरेनड्रोफ़ की क्षमता के साथ, बैंगलोर अंतरराष्ट्रीय सीम गेंदबाजों का एक ठोस मिश्रण बनाने में सफ़ल रही हैं। 

RCB अपने स्पिन विभाग के संदर्भ में, श्रीलंकाई लेग स्पिनरों पर भरोसा कर सकती हैं। हसरंगा वानिंदु विश्व टी 20 2021 में सोलह विकेट के साथ शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।  स्पिन विभाग में, RCB के पास वनिन्दु की सहायता के लिए कर्ण शर्मा और शबाज़ अहमद हैं।

RCB: एशिया की सबसे लोकप्रिय टीम

मौजूदा डिपोर्टेस एंड फिनांजास रैंकिंग के मुताबिक, आरसीबी एशिया की सबसे लोकप्रिय स्पोर्ट्स टीम है। जहां इंडियन प्रीमियर लीग के दिग्गज मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, वहीं आरसीबी के प्रशंसकों ने इस बार सबको पीछे छोड़ दिया है। क्लब, जिसकी कप्तानी विराट कोहली ने 2021 सीज़न तक की थी, ने कभी भी फ़ाइनल नहीं जीता है, लेकिन RCB के पास ऐसे प्रशंसक है जो लगातार उनका समर्थन करता है।

Deportes & Finanzas ने अपने ट्विटर अकाउंट पर रैंकिंग की घोषणा की, जहां उन्होंने प्रत्येक महाद्वीप की सबसे लोकप्रिय खेल टीमों को प्रस्तुत किया। यह कुछ प्रशंसकों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, लेकिन रैंकिंग के मुताबिक आरसीबी एशिया की सबसे लोकप्रिय खेल टीम है। मैनचेस्टर यूनाइटेड यूरोपीय सामाजिक सार्वजनिक क्षेत्र में सबसे ऊपर है। रैंकिंग का निर्धारण प्रशंसकों द्वारा सोशल मीडिया पर बिताए गए समय से होता है।

फैनबेस और समर्थन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे लोकप्रिय टीमों में से एक है, इस तथ्य के बावजूद कि उन्होंने अभी तक एक खिताब नहीं जीता है। तीन मौकों पर, RCB 2009, 2011 और 2016 में दूसरे स्थान पर रही है।

रॉयल चैलेंजर्स का पूरे भारत में, विशेष रूप से बैंगलोर में एक बड़ा और समर्पित प्रशंसक आधार है। समर्थक, जो अपनी भावुक भक्ति के लिए जाने जाते हैं, अक्सर आरसीबी के घरेलू मैचों के लिए बड़ी संख्या में दिखाई देते हैं, जिससे स्टेडियम "लाल सागर" में बदल जाता है। 
उनके पसंदीदा बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के लिए "आर-सी-बी, आर-सी-बी" और "ए-बी-डी, ए-बी-डी" के साथ-साथ चिन्नास्वामी में समन्वित मैक्सिकन लहर के उनके जाप प्रसिद्ध हैं। स्टेडियम के आयोजक मेजबान टीम के प्रशंसकों को चीयर किट, आरसीबी के झंडे और एयर हॉर्न भी देते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक फैन-फॉलोइंग ग्रुप बोल्ड आर्मी बनाया गया है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 2014 आईपीएल में अपने घरेलू मैदान पर समर्थकों को मुफ्त वाई-फाई की पेशकश करने वाली पहली टीम बन गई। चिन्नास्वामी में मैच के दिनों में, समर्थकों को कनेक्टिविटी देने के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल का उपयोग करके 50 एक्सेस पॉइंट स्थापित किए गए थे।

कागज पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक सक्षम और कुशल टीम लगती है। वे इस साल खिताब जीतने के अवसरों में से एक के रूप में सत्र की शुरुआत करेंगे। बेंगलुरू निस्संदेह अपना पहला आईपीएल खिताब जीत सकता है बशर्ते उनके पास एक अच्छी तरह से संतुलित लाइनअप हो और अपनी रणनीतियों को प्रभावी ढंग से निष्पादित करें। आईपीएल 26 मार्च से शुरू होने की उम्मीद है, जिसका उद्घाटन मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में होगा।

ताज़ा वीडियो