ads

IPL 2020: मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (मैच रिव्यू)

by Ankush Choubey 6 months ago Views 2925

IPL 2020: Mumbai Indians vs Kolkata Knight Riders
आईपीएल के 32वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराते हुए शानदार जीत दर्ज की।  इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।  वहीँ मैच में मुंबई इंडियंस की ओर से 44 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के की मदद से ताबड़तोड़ नाबाद 78 रनों के पारी खेलने वाले क्विंटन डी कॉक को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और उनकी शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही। तीसरे ही ओवर में राहुल त्रिपाठी को ट्रेंट बोल्ट ने चलता किया। इसके बाद नीतिश राणा ने चौके से अपना खाता जरूर खोला, लेकिन छठे ओवर में  नाथन कूल्टर-नाइल की गेंद पर पर आउट हो गए।


8वें ओवर में राहुल चाहर ने लगातार दो गेंदों पर शुभमन गिल और कप्तान दिनेश कार्तिक को आउट कर दिया। इसके बाद आंद्रे रसेल ने बुमराह के ओवर में शानदार चौका लगाया, लेकिन बुमराह ने भी जबरदस्त बाउंसर से रसेल को छकाते हुए उन्हें आउट किया और केकेआर की आधी टीम को 61 के स्कोर पर पवेलियन भेजा। फिर कप्तान इयोन मोर्गन और पैट कमिंस ने मिलकर पारी को संभालते हुए 40 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की और 17वें ओवर में टीम के स्कोर को 100 के पार लेकर गए।

पेट कमिंस ने आखिरी ओवर में 35 गेंदों में शानदार चौके के साथ अपना पहला अर्धशतक लगाया।  पेट कमिंस की नाबाद 53 और कप्तान मॉर्गन की नाबाद 39 रनों की पारी की वजह से केकेआर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 148 तक पहुंच गई।  केकेआर की ओर से पेट कमिंस ने  36 गेंदों में 2 छक्के और 5 चौके की मदद से सबसे ज्यादा नाबाद 53 रन बनाए।  मुंबई इंडियंस की तरफ से राहुल चाहर ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके।

149 रनों का पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस ने काफी जबरदस्त शुरुआत की और पावरप्ले का अच्छे से फायदा उठाया। कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने छठे ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर बिना किसी नुकसान के 53 रन तक पहुंचाया। क्वॉन्टिन डी कॉक ने पावरप्ले के बाद भी तेजी से खेलना जारी रखा और कृष्णा के ओवर में दो चौके और एक छक्का भी लगाया। 8 ओवरों के बाद मुंबई का स्कोर बिना किसी नुकसान के 71  रहा। डी कॉक ने 24वीं गेंद पर छक्का लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया।

11वें ओवर में शिवम मावी ने रोहित शर्मा के रूप में बड़ा विकेट लिया। रोहित शर्मा 35 रन बनाकर 94 के स्कोर पर आउट हुए। कॉक और सूर्यकुमार यादव की छोटी साझेदारी हुई, लेकिन 111 के स्कोर पर वरुण चक्रवर्ती ने यादव को आउट कर दिया। हालांकि डी कॉक ने शानदार पारी खेलना जारी रखा और हार्दिक पांड्या ने भी शानदार शॉट लगाते हुए फॉर्म में वापसी के संकेत दिए। अंत में डी कॉक की नाबाद 78 रन  और हार्दिक पांड्या नाबाद 21 रन की पारी की बदौलत मुंबई ने 17वें ओवर में ही 8 विकेट से बड़ी जीत हासिल की।

कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शिवम मावी और वरुण चक्रवर्ती ने एक-एक विकेट लिया।  वहीँ मैच में मुंबई इंडियंस की ओर से क्विंटन डी कॉक ने  44 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के की मदद से सबसे ज्यादा नाबाद 78 रनों के पारी खेली और उनकी इसी ताबड़तोड़ पारी के लिए उन्हें ही प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस 12 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।   वहीँ अब शनिवार को आईपीएल का 33वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच जबकि 34 वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जायेगा।

ताज़ा वीडियो