IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 5 विकेट से हराया

by Ankush Choubey 3 years ago Views 9003

IPL 2020: Mumbai Indians defeated Royal Challenger
आईपीएल के 48वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 5 विकेट से हराकर एक बड़ी जीत दर्ज की।  वहीँ मुंबई इंडियंस की ओर से 43 गेंदों में 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से 79 रनों के पारी खेलने के लिए सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

इससे पहले मुंबई इंडियंस के कप्तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया वहीँ चोटिल रोहित शर्मा इस मैच का भी हिस्सा नहीं बन सके।  पहले बल्लेबाज़ी करने  उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत बेहतरीन रही और उन्होंने पावरप्ले का अच्छे से फायदा उठाते हुए छठे ओवर में ही टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 54  रहा। आरोन फिंच की जगह टीम में आए फिलिप ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन वो 8वें ओवर में 71 के स्कोर पर पहले विकेट के रूप में राहुल चाहर की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद पडीक्कल ने अच्छी बल्लेबाजी जारी रखी और 30वीं गेंद पर चौका लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया।


इस बीच 12वें ओवर में बुमराह ने 95 के स्कोर पर कप्तान कोहली को आउट कर दिया। फिर 16वें ओवर में कप्तान किरोन पोलार्ड ने एबी डीविलियर्स को आउट कर दिया। अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने डबल विकेट मेडन डालते हुए शिवम दुबे और फिर पडीक्कल को आउट करते हुए बैंगलोर का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 134 कर दिया। 18वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस मॉरिस ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हो गए।

आरसीबी ने 19वें ओवर में 150 का आंकड़ा पार किया, लेकिन जो बड़े शॉट चाहिए थे, वो आए ही नहीं और अंत में 20 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 164 रहा। आरसीबी की ओर से देवदत्त पडीक्कल ने 45 गेंदों में 12 चौके और एक छक्का की मदद से सबसे ज्यादा 74 रन बनाए।   मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके।

165 रनों का पीछा करते हुए मुंबई की शुरुआत सधी हुई रही, लेकिन टीम ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में क्विंटन डी कॉक का विकेट 37 के स्कोर पर गंवाया और इसके बाद इशान किशन भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और 52 के स्कोर पर वो युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हो गए थे। 10 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 70 रहा।  लेकिन 11वें ओवर में सौरभ तिवारी भी आउट हो गए।

फिर सूर्यकुमार यादव ने एक छोर शानदार तरीके से संभाला और काफी बेहतरीन शॉट भी खेले। मुंबई ने 14वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार किया। चहल ने 14वें ओवर में ही कुणाल पांड्या को आउट कर दिया। इस बीच सूर्यकुमार यादव ने 29वीं गेंद पर शानदार चौका लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार यादव ने 43 गेंदों में 79 रन ने बेहतरीन पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब लेकर गए और उन्हें हार्दिक पांड्या का भी अच्छा साथ मिला, लेकिन मॉरिस ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर पांड्या को 158 के स्कोर पर आउट किया। सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाते हुए मुंबई को जीत दिलाई।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट लिए, तो क्रिस मॉरिस को एक विकेट मिला। वहीँ मुंबई की ओर से सूर्यकुमार यादव ने 43 गेंदों में 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से सबसे ज्यादा 79 रन बनाए और उन्हें ही प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।  अब गुरुवार को आईपीएल के 49वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की भिड़ंत कोलकाता नाईट राइडर्स से होगी।

ताज़ा वीडियो