IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों से हराया, फाइनल में जगह पक्की

by Ankush Choubey 3 years ago Views 75635

IPL 2020: Mumbai Indians beat Delhi Capitals by 57
आईपीएल 2020 के पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों के बड़े अंतर से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की करली। वहीं मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले 4 में 1 ओवर डालकर 14 रन देकर 4 बड़े विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी के लिए जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए, मुंबई को पहले बल्लेबाज़ी करने का न्यौता दिया । मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना दूसरे ओवर में 16 के स्कोर पर अश्विन की गेंद पर आउट हो गए।


इसके बाद क्विंटन डी कॉकने सूर्यकुमार यादव के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन आठवें ओवर में अश्विन ने डी कॉक को आउट करके टीम को दूसरी सफलता दिलाई ।  सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों में 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली और 12वें ओवर में टीम को 100 के स्कोर पर पहुंचाया, लेकिन उसी ओवर में नॉर्टजे ने उन्हें आउट कर दिया।

अगले ही ओवर में 101 के स्कोर पर अश्विन ने किरोन पोलार्ड को भी शून्य पर चलता किया। फिर  17वें ओवर में 140 के स्कोर पर स्टोइनिस की गेंद क्रुणाल पांड्या भी आउट हो गए। हालांकि, इशान किशन ने एक छोर संभाले रखा और हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 60 रनों की धुआंधार साझेदारी निभाई और टीम को 200 तक पहुंचा दिया।

मुंबई की ओर से इशान किशन ने 30 गेंदों में 55 तो हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों में 5 छक्के की मदद से 37 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।  दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके ।

201 रनों बड़े लक्ष्य के जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत ऐसी हुई, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा। दिल्ली कैपिटल्स के तीन विकेट एक के बाद एक टीम के शून्य के स्कोर पर ही गिर गए। पहले ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने  पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे को खाता खोले बिना ही आउट कर दिया और पहले ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर शून्य था। 

वहीं अगले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने शून्य पर ही शिखर धवन को भी चलता किया। चौथे ओवर में 20 के स्कोर पर बुमराह ने कप्तान श्रेयस अय्यर को भी आउट कर दिया और दिल्ली कैपिटल्स को चौथा झटका लगा। आठवें ओवर में 41 के स्कोर पर ऋषभ पंत भी सिर्फ 3 रन बनाकर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर आउट हो गए। 

फिर मार्कस स्टोइनिस ने अक्षर पटेल के साथ छठे विकेट के लिए 71 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी निभाई और टीम को 110 के पार पहुंचाया। स्टोइनिस ने 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। फिर 16वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने 112 के स्कोर पर स्टोइनिस 65 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। उसी ओवर में बुमराह ने डैनियल सैम्स को शून्य पर चलता किया।

अक्षर पटेल ने 33 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली लेकिन मुंबई इंडियंस को एकतरफा जीत से नहीं रोक सके। कगिसो रबाडा ने 15 रन बनाये और दिल्ली का स्कोर किसी तरह 140 के पार पहुंचा। दिल्ली 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर कुल 143 रन ही बना सकी और मुंबई इंडियंस ने 57 रनों से जीत दर्ज की।

मुंबई की तरफ से जसप्रीत बुमराह 4 ओवर में 1 मैडन और 14 रन देकर सबसे ज्यादा 4 बड़े विकेट झटके और उनको ही प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस ने सीधे अब फाइनल में जगह बना ली है जबकि दिल्ली कपिटल्स के पास फाइनल में पहुँचने का एक और मौका है।

शुक्रवार को अबू धाबी में आईपीएल के दूसरे क्वालीफायर मुकबला सनरिसर्ज हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। वहीं इस मैच में जिस टीम की भी जीत होगी फिर वह 8 नवंबर को दिल्ली कपिटल्स के साथ मुकाबला करेगा और जो भी टीम इस मैच में  जीत दर्ज करेगी, वहीं टीम 10 नवंबर को मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबला खेलेगी।

ताज़ा वीडियो