IPL 2020: किंग्स XI पंजाब की बड़ी जीत, आरसीबी को आठ विकेट से हराया

by Ankush Choubey 3 years ago Views 3236

IPL 2020: Kings XI Punjab win big, defeating RCB b
आईपीएल के 31वें मुकाबले में किंग्स XI पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 विकेट से हराया और लगातार पांच मैचों की हार के बाद पहली जीत हासिल की।  वहीँ मैच में  49 गेंदों में तबडतो 5 छक्के और 1 चौके की मदद से नादाब 61 रनों की पारी खेलने वाले किंग्स XI पंजाब के कप्तान केएल राहुल को प्लेयर ऑफ़  मैच चुना गया।

इससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और देवदत्त पडिक्कल ने 4 ओवरों में 38 रन जोड़े, लेकिन 5वें ओवर में अर्शदीप सिंह ने पडिक्कल 18 रन रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया।  फिर सातवें ओवर में मुरुगन अश्विन ने 62 के स्कोर पर  10 रन के निजी स्कोर पर आरोन फिंच को बोल्ड कर दिया.  आरसीबी ने यहां एबी डीविलियर्स की जगह वॉशिंग्टन सुंदर को बल्लेबाजी के लिए ऊपर भेजा, लेकिन यह प्लान बुरी तरह फ्लॉप रहा और सूंदर 13 रन बनाकर 86 के स्कोर पर 11वें ओवर में आउट हो गए


 फिर आईपीएल में अपना २०० वां मैच खेल रहे कप्तान विराट कोहली ने शिवम दुबे के साथ 41 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने का प्रयास किया। लेकिन 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर दुबे 23 रन बनाकर 127 के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद 18वें ओवर में मोहम्मद शमी ने एबी डीविलियर्स 2 और फिर  48 रनों पर कप्तान विराट कोहली को चलता किया।

फिर क्रिस मॉरिस ने 8 गेंदों में  तीन छ्क्के की मदद से नाबाद 25 रनों की पारी खेली जिसकी बदौलत आरसीबी 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान के बाद 171 रन बना पाई। आरसीबी की ओर से  39 गेंदों में 3 चौके की मदद से सबसे ज्यादा 48 रन  कप्तान विराट कोहली ने बनाए जबकि किंग्स XI पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन ने 2-2, तो अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन को एक-एक विकेट मिला।

172 रनों का पीछा करने उतरी किंग्स XI पंजाब ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की।  मयंक अग्रवाल और कप्तान केएल राहुल ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 56 रन रहा। केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 8 ओवरों में 78 रन जोड़े, लेकिन इस बीच युजवेंद्र चहल ने  25 गेंदों में 45 रन बना चुके मयंक अग्रवाल को आउट करते हुए पंजाब को पहला झटका दिया।

इसके बाद इस सीजन का पहला मैच खेलने उतरे तूफानी बालेबाज़ क्रिस गेल ने तेज़ शुरुआत की और वाशिंगटन सूंदर के ओवर में दो बड़े छक्के लागए। इस बीच कप्तान केएल राहुल ने 37 गेंदों में 4 छ्क्के और एक चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। फिर दोनों बल्लेबाज़ों ने तेज़ बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के स्कोर 150 के पार पंहुचा दिया और इस बीच क्रिष गेल ने 38 गेंदों में अपना शानदार अर्धशतक भी पूरा किया। क्रिस गेल ने 45 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली, लेकिन आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर वह रन आउट हो गए और मैच बेहद रोमांचक हो गया।

आखिरी गेंद पर किंग्स XI पंजाब को 1 रन की जरूरत थी और निकोलस पूरन ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी।  किंग्स XI पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 8 विकेट से हराया और लगातार पांच मैचों की हार के बाद पहली जीत हासिल की।  आरसीबी के तरफ से युजवेंद्र चाहल ने सबसे ज्यादा 1 विकेट झटका।  वहीँ किंग्स XI पंजाब की और से 49 गेंदों में तबडतो 5 छक्के और 1 चौके की मदद से नादाब 61 रनों की नाबाद पारी कप्तान केएल राहुल ने खेली और उनकी इस शानदार पारी के लिए उन्हें ही को प्लेयर ऑफ़  मैच चुना गया।  वहीँ अब शुक्रवार को आईपीएल का 32 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेला जायेगा।

ताज़ा वीडियो