IPL 2020: दूसरे सुपर ओवर में किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को हराया

by Ankush Choubey 3 years ago Views 3693

IPL 2020: Kings XI Punjab beat Mumbai Indians in s
आईपीएल के 36वें मैच में दो सुपर ओवर के बाद किंग्स XI पंजाब ने मुंबई इंडियंस को हराकर एक रोमांचक मैच अपने नाम किया। वहीं मुंबई इंडियंस की यह लगातार पांच मैचों में जीत के बाद पहली हार है। मैच में 51 गेंदों में 7 चौके और 3 छक्कों की ,मदद से 77 रनों की शानदार पारी खेलने वाले किंग्स xi पंजाब के कप्तान केएल राहुल को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। लेकिन मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही और तीसरे ओवर में 23 के स्कोर पर रोहित शर्मा सिर्फ 9 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद चौथे ओवर में 24 के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव और छठे ओवर में 38 के स्कोर पर ईशान किशन सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए।  फिर क्विंटन डी कॉक ने क्रुणाल पांड्या के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 58 रन जोड़े लेकिन 14वें ओवर में 96 के स्कोर पर क्रुणाल पांड्या आउट हो गए और इसके तुरंत बाद 16वें ओवर में 116 के स्कोर पर हार्दिक पांड्या भी सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए।


इस बीच क्विंटन डी कॉक ने 39 गेंदों में अपना इस सीजन का लगातार तीसरा अर्धशतक लगाया और 43 गेंदों में 53 रन की बढ़िया पारी खेली, लेकिन 17वें ओवर में 119 के स्कोर पर उनके आउट होगए।  यहाँ से किरोन पोलार्ड ने नाथन कूल्टर-नाइल के साथ सातवें विकेट के लिए 57 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी निभाई और 20 ओवर में टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 176 तक पहुंचाया। क्विंटन डी कॉक ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए जबकि  किंग्स XI पंजाब की तरफ से मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट।

177 रनों के लक्ष्य के जवाब में किंग्स XI पंजाब को चौथे ओवर में 33 के स्कोर पर पहला झटका लगा और जसप्रीत बुमराह ने मयंक अग्रवाल को चलता किया। फिर क्रिस गेल ने 21 गेंदों में 24 रनों की पारी खेली, लेकिन दसवें ओवर में 75 के स्कोर पर पंजाब उनका विकेट भी गवां बैठी।  फिर 13वें ओवर में 108 के स्कोर पर निकोलस पूरन 12 गेंदों में 24 रनों की धुआंधार पारी खेलकर आउट हुए, वहीं 14वें ओवर में 115 के स्कोर पर ग्लेन मैक्सवेल भी खाता खोले बिना आउट हो गए।

हालाँकि दूसरी तरफ कप्तान केएल राहुल ने एक छोर संभाला हुआ था और 35 गेंदों में उन्होंने अपना इस सीजन का लगातार तीसरा अर्धशतक लगाया। किंग्स XI पंजाब को जीत के लिए 30 गेंदों में 52 रनों की जरूरत थी। केएल राहुल ने 51 गेंदों में सात चौके और तीन छक्कों की मदद से 77 रन बनाये, लेकिन 18वें ओवर में 153 के स्कोर पर उन्हें बुमराह ने आउट किया।

 हालाँकि दीपक हूडा ने क्रिस जॉर्डन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन पारी की आखिरी गेंद पर जॉर्डन के रन आउट होने से मैच टाई हो गया। किंग्स XI पंजाब की ओर से कप्तान केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए, जबकि मुंबई इंडियंस की तरफ से बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।

इस मैच की खास बात यह रही की इस मैच में दो बार मैच टाई हुआ।   सुपर ओवर में मुंबई की ओर जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की और किंग्स XI पंजाब 5 रन बनकर अपने दोनों विकेट गवां  बैठी. जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस भी एक ओवर में पांच रन ही बना सकी।  और ,मैच टाई होगया फिर इसके बाद एक और सुपर ओवर खेला गया। दूसरे सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट के नुकसान पर 11 रन बनाय और पंजाब के सामने 12 रनों का लक्ष्य रखा. हालाँकि, किंग्स XI पंजाब ने अच्छी बालेबाज़ी की और चार गेंदों में बिना विकेट गंवाए जीत हासिल कर ली।

वहीं मुंबई इंडियंस की यह लगातार पांच मैचों में जीत के बाद पहली हार है। मैच में 51 गेंदों में 7 चौके और 3 छक्कों की ,मदद से 77 रनों की शानदार पारी खेलने वाले किंग्स xi पंजाब के कप्तान केएल राहुल को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। वहीँ सोमवार को आईपीएल का 37वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा।

ताज़ा वीडियो