IPL 2020: दिल्ली ने बैंगलोर को 6 विकेट से हराया, 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचा

by Ankush Choubey 3 years ago Views 44369

IPL 2020: Delhi defeated Bangalore by 6 wickets, r
आईपीएल के 55वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेट से हराया और 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया। वहीं मैच में दिल्ली कैपिटल्स की और से 4 ओवर में 33 रन देकर 3 बड़े विकेट झटकने वाले एनरिक नॉर्टजे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करते हुए आरसीबी को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। लेकिन RCB की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 5वें ओवर में ही सलामी बल्लेबाज जोश फिलिप का विकेट 25 के स्कोर पर गंवा दिया था। 10 ओवरों के बाद उनका स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 60 रन ही रहा। 13वें ओवर में अश्विन ने 82 के स्कोर पर 29 रन के निजी स्कोर पर कप्तान विराट कोहली को आउट कर दिया।


वहीं देवदत्त  पडीक्कल ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखा और इस सीजन का अपना पांचवां अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद देवदत्त ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और अगले ही ओवर में 112 के स्कोर पर नॉर्टजे की गेंद पर 50 रन बनाकर बोल्ड हो गए। नॉर्टजे ने इसी ओवर में क्रिस मॉरिस को भी शून्य पर आउट कर कर दिया। अंत में एबी डीविलियर्स और शिवम दुबे ने बड़े शॉट खेलने शुरू किए और रनों की गति में इजाफा किया।

पारी के 19वें ओवर में एबी डीविलियर्स ने एक छक्का, तो शिवम दुबे ने भी एक चौका लगाया और स्कोर को 150 के करीब लेकर गए। हालांकि रबाडा ने ओवर की आखिरी गेंद पर शिवम दुबे को आउट कर दिया आखिरी ओवर में डीविलियर्स दो रन लेने के चक्कर में 145 के स्कोर पर रनआउट हो गए और आरसीबी के लिए यह बहुत बड़ा झटका था और 20 ओवरों के बाद आरसीबी का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर  152 रहा। आरसीबी की ऒर से सबसे ज्यादा 50 रन  देवदत्त पडीक्कल ने बनाए जबकि दिल्ली कैपिटल्स के लिए एनरिक नॉर्टजे ने सबसे ज्यादा 3 झटके।

153 रनों का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में टीम 19 के स्कोर पर पृथ्वी शॉ 9 रन बनाकर आउट होगए।  हालांकि फिर शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभाला। इस बीच शिखर धवन ने 37वीं गेंद पर चौका लगाते हुए इस सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक लगाया। रहाणे और धवन की बेहतरीन पारियों की बदौलत दिल्ली ने 13वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार कर लिया।

हालांकि इसी ओवर में 107 रनों के स्कोर पर शाहबाज अहमद ने 54 रनों के निजी स्कोर पर शिखर धवन को आउट कर दिया । लेकिन अजिंक्य रहाणे ने एक छोर संभाले ऱखा और 15वें ओवर में इस सीजन का पहला अर्धशतक पूरा किया। फिर 17वें ओवर में शाबाज़ अहमद ने दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर को 130 के स्कोर पर आउट करते हुए दिल्ली को तीसरा झटका दिया। वहीं अजिंक्य रहाणे भी 18वें ओवर में 60 रन बनाकर 136 के स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हो गए।

अय्यर और रहाणे बेहद खराब शॉट खेलकर आउट हुए, जिससे दबाव एक बार फिर दिल्ली पर आ गया। अंत में ऋषभ पंत ने चौका लगाते हुए 19 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। ऋषभ पंत ने नाबाद 8 और मार्कस स्टोइनिस  ने नाबाद 10 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। दिल्ली की ओर से सबसे ज्यादा 46 गेंदों में 60 रन अजिंक्य रहाणे ने बनाए जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए शाहबाद अहमद ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके।

मैच में दिल्ली कैपिटल्स की और से 4 ओवर में 33 रन देकर 3 बड़े विकेट झटकने वाले एनरिक नॉर्टजे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया । वहीं अब मंगलवार को आईपीएल 2020 के आख़िरी लीग मुक़ाबले में सनरिज़र्स हैदराबद और मुंबई इंडियंस के बीच भिड़ंत होगी ।

ताज़ा वीडियो