एक नज़र भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, टेस्ट सीरीज प्रीव्यू पर

by GoNews Desk 10 months ago Views 1558
South Africa tour of India 2019
Visakhapatnam के Dr YS Rajasekhara Reddy ACA-VDCA Cricket Stadium में बुधवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा। हाशिम अमला और डेल स्टेन जैसे अनुभवी क्रिकेटरों के संन्यास लेने के बाद दक्षिण अफ्रीका की ये पहली टेस्ट सीरीज होगी।

टेस्ट सीरीज से पहले Vizianagaram में Board Presidents XI और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन दिन का खेला गया Practice Match ड्रॉ रहा था। इस Practice Match में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 279 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के 279 रन के जवाब में Board Presidents XI ने मैच के तीसरे और आखिरी दिन आठ विकेट के नुकसान पर 265 रन बनाकर मैच ड्रॉ करा लिया।

Also Read: GoHeadlines - एक नज़र इस वक्त की बड़ी खबरों पर

इस Practice Match में बोर्ड प्रजिडेंट इलेवन की कप्तानी रोहित शर्मा ने की थी। तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच Pune और तीसरा टेस्ट मैच Ranchi में खेला जाएगा। बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए अब तक के टेस्ट मैचों की करें तो इसमें दक्षिण अप्रीका का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 36 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 11 और दक्षिण अफ्रीका ने 15 मैच जीते हैं।

आवश्य देखें- GoFlashback

साथ ही 10 मैच ड्रा रहे हैं। अगर बात टेस्ट सीरीज की करें तो दोनों देशों के बीच अब तक कुल 13 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, जिसमें भारत ने 3 और दक्षिण अफ्रीका ने 7 टेस्ट सीरीज जीतीं हैं। इसके अलावा तीन टेस्ट सीरीज ड्रा रही हैं। बात अगर दोनों देशों के बीच भारत में खेले गए टेस्ट मैचों करें तो अब तक कुल 16 मैच खेले गए है, जिसमें से भारत ने 8 और दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैच जीते हैं। इसके अलावा तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और दक्षिण अफ्रीका तीसरे नंबर पर है।