भारत में जन्मे इंग्लैंड के क्रिकेटर और मशहूर कमेंटेटर रॉबिन जैकमैन का निधन

by Siddharth Chaturvedi 10 months ago Views 51778

इंग्लैंड की टीम के लिए दर्जन भर से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जैकमैन का जन्म 13 अगस्त 1945 को शिमला में हुआ था।

India-born England cricketer and famous commentato
इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और मशहूर कमेंटेटर रॉबिन जैकमैन का 75 साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका में निधन हो गया। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने इसकी पुष्टि की है। जैकमैन का जन्म भारत में हुआ था। उन्हें गले का कैंसर था।

इंग्लैंड की टीम के लिए दर्जन भर से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जैकमैन का जन्म 13 अगस्त 1945 को शिमला में हुआ था। बाद में वे इंग्लैंड चले गये थे जहाँ 1966 से 1982 के बीच 399 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 1402 विकेट लिए। रॉबिन जैकमैन का प्रथम श्रेणी करियर शानदार रहा है। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के लिए 4 टेस्ट और 15 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले थे।  1974 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले जैकमैन ने आखिरी मैच 1983 में खेला था।


इंग्लैंड की टीम से रिटायर होने के बाद जैकमैन साउथ अफ्रीका में अपनी पत्नी के साथ बस गए थे, जहाँ उन्हें बतौर कमेंटेटर काफी शोहरत मिली। आइसीसी ने अपने बयान में उनके निधन पर दुख प्रकट करते हुए लिखा है, "महान कमेंटेटर और इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज रॉबिन जैकमैन की मृत्यु के बारे में जानकर दुख हुआ जिनका 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। इस कठिन समय में क्रिकेट की दुनिया उनके परिवार और दोस्तों के साथ है।"

कई पूर्व और वर्तमान दिग्गज क्रिकेटरों और क्रिकेट एक्सपर्ट ने रॉबिन जैकमैन को श्रद्धांजलि दी है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने रॉबिन जैकमैन के लिए ट्वीट किया। साथ ही डैनी मौरिसन ने ट्वीट करते हुए लिखा, ''इस दुखद खबर के साथ दिन की शुरुआत हुई। 'जैकर्स' के साथ खूबसूरत वक्त बिताकर खुद को खुशनसीब समझता हूं। ''

रॉबिन जैकमैन वही कमेंटेटर हैं, जिन्होंने 2003 वर्ल्ड कप के एक मैच में पाकिस्तान पर भारत की धमाकेदार जीत के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान सचिन तेंडुलकर से कहा था- 'थैंक यू सचिन... आपने हमें एक अच्छी बैटिंग देखने का मौका दिया। जिस अंदाज में आप खेले ऐसा मैंने कभी नहीं देखा।'

शोएब अख़्तर की गेंद पर लगाये गए उस ऐतिहासिक सिक्स के दौरान की गई जैकमैन की कॉमेंट्री आज भी उनके चाहने वालों के जेहन में जिंदा है। मास्टर ब्लास्टर ने 75 गेंदों में 12 चौके और एक छक्का की मदद से 98 रनों की धांसू पारी खेलते हुए पाकिस्तान के 273 रनों के स्कोर को बौना कर दिया था। भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीता था।

2012 में जैकमैन के गले के कैंसर का पता चला था और उनके घातक ट्यूमर को हटाने के लिए दो ऑपरेशन हुए थे।

ताज़ा वीडियो