ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ भारत खेलेगा अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट (प्रीव्यू)

by Deepak Pokharia 3 weeks ago Views 2566
EDEN GARDEN PREPS FOR DAY-NIGHT IND VS BAN TEST
ads
भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच शुक्रवार से कोलकाता के Eden Gardens में खेला जाएगा। ये टेस्ट मैच बेहद खास है क्योंकि दोनों ही टीमें पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। मैच गुलाबी बॉल से खेला जाएगा।

मैच हर दिन एक बजे से शुरू होगा, जिसमें तीन बजकर 40 मिनट पर लंच के बाद मैच फिर शुरू होगा और तब फ्लड लाइट ऑन कर दी जाएंगी। मैच का आखिरी सत्र शाम 6 से 8 बजे तक चलेगा। भारत का ये 540वां टेस्ट मैच होगा।

Also Read: भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए इसरो करेगा तीन सर्विलांस सैटेलाइट लॉन्च

इस मैच को लेकर फैन्स के साथ-साथ दोनों टीमों के खिलाड़ी भी काफी उत्साहित हैं। कोलकाता और ईडन गार्डन्स को पूरा गुलाबी रंग में रंग दिया गया है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर भारत पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे हैं और उसकी पूरी कोशिश दूसरे टेस्ट मैच को भी जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम करने की होगी।

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच एक पारी और 130 रन से जीता था। पहले टेस्ट मैच में जहां मयंक अग्रवाल ने शानदार दोहरा शतक लगाया था, वहीं टीम के सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की थी।

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 10 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने 8 मैच जीते हैं। इसके अलावा 2 मैच ड्रा रहे हैं। टेस्ट रैंकिंग में अभी भारत पहले और बांग्लादेश नवें नंबर पर है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक कुल 11 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के नाम सबसे ज्यादा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड है। ऑस्ट्रेलिया ने जहां 5 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं, वहीं पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और इंग्लैंड ने तीन-तीन डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने 2-2 और जिम्बाब्वे ने 1 डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है।