टेनिस का ज्ञान: अक्ल बड़ी या नक़्ल ?

by GoNews Desk Edited by GoNews Desk 1 year ago Views 932

Australian open Rafael Nadal Medvedev Final Grand
ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2022 जीत कर रफाएल नडाल ने इतिहास रच दिया हैं। 21 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले वो पहले खिलाडी बन गए हैं और उन्होने रॉजर फेडरर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। 

नडाल 2009 से ऑस्ट्रेलिया में नहीं जीत पाए और डानिल ने जिस तरह उन्हे पहले दो सेट में हरा कर बढ़त बनाई उससे एक बारी लगा की नडाल का सपना पूरा नहीं हो पायेगा। लेकिन अगले तीन सेट में जिस तरह उन्होने डानिल का सामना किया वो सिर्फ दिमागी नहीं शारीरिक रूप से भी उनके बेहतर प्रदर्शन की मिसाल हैं।


दोनों खिलाड़ी टेक्निक के साथ-साथ शारीरिक सक्षमता के चैंपियन हैं। डानिल को लगा की नडाल उनसे 10 साल बड़े हैं और 21 साल से प्रोफ़ेशनल टेनिस खेलने के बाद उनमें इतना दम ख़म नहीं है कि वो एक लम्बा मैच खेल सक।

ऑस्ट्रेलिया में पहले भी वो नडाल को हरा चुके हैं। डानिल, मैच की शुरुआत से ही आक्रामक टेनिस खेला और जी जान लगा कर पहले 2 सेट जीत लिए। डानिल भूल गए कि नडाल विंबलडन में इसी तरह से आक्रामक खेलते रहे हैं और वहां फेडरर उनसे हमेशा एक कदम आगे चलते हैं।

फेडरर मैच की शुरुआत में नडाल को बढ़त लेने देते हैं और फिर जब वो थक जाते हैं तो अपने सधे हुए शॉट्स से मैच जीत लेते हैं। नडाल ने अपने नौजवान प्रतिद्वंदी के खिलाफ यही रणनीति अपनाई और 2 सेट हारने के बाद भी ट्रॉफी पर कब्ज़ा कर लिया।

दोनों खिलाडियों की फ़िटनेस गज़ब की है, जबकि इस बार नडाल ने अक्ल से भी काम लिया जबकि डानिल उनकी नकल में मारे गए। मैच 5 घंटे से ज़्यादा चला और अंत में नडाल 2 :6 ; 6 :7 ; 6 :4 ; 6 :4 ; 7 :5 से मैच जीतने में कामयाब होकर इतिहास के स्वर्णिम पन्नो में शामिल हो गए। 

ताज़ा वीडियो