ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, महिला T20 वर्ल्डकप फाइनल (प्रीव्यू)

by Deepak Pokharia 2 years ago Views 2876

Australia vs India, Women's T20 Final (Preview)
आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होगा। ऑस्ट्रेलिया टीम जहां छठी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है, वहीं भारतीय टीम ने पहली बार फाइनल जगह बनाई है। पिछली बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप जीता था।


ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेला जाएगा। फाइनल मैच मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होगा। दोनों टीमों ने अब तक इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत जहां इस वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं हारा है, वहीं ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ एक ही मैच में हार मिली है।


ऑस्ट्रेलिया टीम जहां छठी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है, वहीं भारतीय टीम ने पहली बार फाइनल जगह बनाई है।  ऑस्ट्रेलिया ने जहां चार बार महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है, वहीं एक बार वो रनर रही थी। पिछली बार भी ऑस्ट्रेलिया ने ही आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप जीता था।

बात भारतीय महिला टीम की करें तो वो इससे पहले साल 2009, 2010 और 2018 में सेमीफाइनल में पहुंची थी।  भारत ने अब तक एक बार भी महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है और अगर भारतीय महिला टीम फाइनल जीत जाती है तो वो इतिहास रच देगी।  भारत के लिए अच्छी बात ये है कि जहां उसने इसी वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में उसने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया था, वहीं दोनों टीमों के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया इकलौता मैच भी भारत ने जीता है।

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 19 टी20 मैच खेले गए हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया ने 13 और भारत ने 6 मैच जीते हैं। अगर महिला टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो यहां दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 4 मैच खेले गए हैं, जिसमें से दोनों ही टीमों ने 2-2 मैच जीते हैं। वहीं इसी साल 2020 में  दोनों टीमों के बीच अब तक कुल चार टी20  मैच खेले गए, जिनमें से दोनों ही टीमों ने 2-2 मैच जीते हैं।

इस वर्ल्ड कप में भारत की ओर से बल्लेबाजी में शैफाली वर्मा और गेंदबाजी में पूनम यादव जबर्दस्त फॉर्म में हैं। पूनम यादव जहां अब तक वर्ल्ड कप में कुल 9 विकेट ले चुकी हैं, वहीं शैफाली वर्मा 161 के स्ट्राइक रेट से 161 रन बना चुकी हैं।  जिस तरह से इस बार वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम प्रदर्शन कर रही है, उसे देखकर हुए कहा जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया टीम की राह इस बार आसान नहीं होगी।

ताज़ा वीडियो