ओलंपिक स्क्वॉड के 40 फीसदी खिलाड़ी सिर्फ हरियाणा और पंजाब से, किस राज्य की कितनी भागीदारी?

by GoNews Desk 10 months ago Views 31843

40 percent players of Olympic squad only from Hary

भारत की जनसंख्या में सिर्फ 4.4 फीसदी की भागीदारी रखने वाले पंजाब और हरियाणा ने जापान में होने वाले ओलंपिक खेलों में अकेले 40 प्रतिशत खिलाड़ी भेजे हैं। पंजाब और हरियाणा में भारत की पूरी आबादी का सिर्फ 4.4 प्रतिशत हिस्सा बसता है लेकिन इन दो राज्यों से ओलंपिक के लिए 50 खिलाड़ी गए हैं। बता दें कि ये कुल खिलाड़ियों का 40 प्रतिशत है। इसमें से भी सिर्फ हरियाणा से ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 31 खिलाड़ी निकलें है। ये ओलंपिक में भाग लेने वाले 127 खिलाड़ियों का करीब 25%  है जबकि पंजाब से 19 खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में भाग लेंगे। 

इसके अलावा तमिलनाडु से 11 खिलाड़ी टोक्यों गए हैं। ये कुल खिलाड़ियों का 8.7 प्रतिशत है जबकि जनसंख्या में 17 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाले यूपी और 2.6 फीसदी वाले केरल से टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले 6.3 प्रतिशत यानि 8-8 खिलाड़ी निकलें हैं। इसके अलावा उत्तर-पूर्व से भी ओलंपिक में जगह बनाने वाले 6.3 फीसदी खिलाड़ी है, यानी 8 खिलाड़ी टोक्यो में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इनमें से भी 5 खिलाड़ी अकेले मणिपुर से हैं।

देश की जनसंख्या में क्रमशः 9.1 और 1.4 फीसदी का योगदान देने वाले महाराष्ट्र और दिल्ली से  4.7 और 4 प्रतिशत खिलाड़ी निकलें हैं। दोनों राज्यों से क्रमशः 6 और 5 खिलाड़ी ओलंपिक स्क्वॉड में है। 

इसके साथ राजस्थान और ओडिशा से 4-4, गुजरात, कर्नाटक, झारखंड, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल से 3-3, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से 2-2 और उत्तराखंड एवं आंध्र प्रदेश से 1-1 खिलाड़ी ओलंपिक में हिस्सा लेंगे। 

हरियाणा से टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले अधिकतर खिलाड़ियों में 9 महिला हॉकी खिलाड़ी, 7 रेसलर, 4 बॉक्सर और 4 शूटर शामिल हैं वहीं पंजाब से भाग लेने वाले खिलाड़ियों में 11 हॉकी खिलाड़ी, 2 शूटर्स, तीन एथलेटिक, 2 महिला हॉकी टीम की सदस्य और 1 शूटर शामिल है।

तमिलनाडु से कुल पांच खिलाड़ी एथलेटिक्स, 1 सेलिंग, 2 टेबल-टेनिस और 1 तलवारबाजी के खिलाड़ी हैं। केरल से ओलंपिक में भाग लेने वाले 8 खिलाड़ियों में से अकेले 6 एथलीट ट्रैक और फील्ड इवेंट्स में जबकि 1-1 खिलाड़ी तैराकी और पुरूष हॉकी टीम के सदस्य हैं।

बता दें कि भारत इस बार टोक्यो ओलंपिक में 127 एथलीट भेज रहा है। ये भारत की तरफ से भेजा गया सबसे बड़ा ओलंपिक स्क्वॉड है। ये खिलाड़ी तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, घुड़सवारी, तलवारबाजी, गोल्फ, जिमनास्टिक, हॉकी, जूडो, रोइंग, शूटिंग, सेलिंग, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वेट-लिफ्टिंग और कुश्ती में देश का प्रतिनिधत्व करेंगे।

ताज़ा वीडियो