दिल्ली-एनसीआर में बेहद ख़तरक श्रेणी में पहुंची हवा, कई इलाकों में AQI 430 के पार

by Ankush Choubey 1 year ago Views 890

Wind reaches extremely dangerous category in Delhi
देश की राजधानी दिल्ली की हवा लगातार ज़हरीली होती जा रही है. शुक्रवार की सुबह से दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 434 तक पहुंच गया. भारत सरकार के सफर इंडिया यानी सिस्टम ऑफ़ एयर क्वॉलिटी, वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक शनिवार को नोएडा हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया. नोएडा में पीएम-10 434 तो पीएम-2.5 का स्तर 424 रहा. वहीं दिल्ली के मथुरा रोड और आइटी दिल्ली दोनों जगह पर भी हवा बेहद ज़हरीली रही.

इन दोनों जगहों पर पीएम-10 का स्तर 409 और पीएम-2.5 369 तक पंहुचा गया. दिल्ली के राजेंद्र प्लेस के पास के इलाके पूसा में पीएम-10 311 तो पीएम-2.5 का स्तर 380 रहा. नोएडा-ग्रेटर नोएडा में एक्यूआइ का स्तर 362 रहा. दिल्ली के मथुरा रोड पर पीएम-2.5 का स्तर 357 तक पंहुचा गया. दिल्ली आईआईटी की अगर बात करें तो यहाँ एक्यूआई 349 रहा जबकि दिल्ली एयरपोर्ट इलाके में पीएम-2.5 का स्तर 335 रहा. दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में पीएम-10 का स्तर 322 तो पीएम-2.5 का स्तर 374 तक पंहुचा गया.


दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, मुख्य सचिव विजय देव और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. बैजल ने ट्वीट किया- अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया गया कि वे दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण की रोकथाम करें और उसमें कमी लाने के लिए कोशिशें करें.

राजधानी दिल्ली की बिगड़ती आबोहवा के मद्देनजर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने विभिन्न एजेंसियों को राजधानी में प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपराज्यपाल ने संबद्ध अधिकारियों को प्रदूषण के स्थानीय कारणों, जैसे कि कूड़ा जलाना और अन्य गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है.

इस बीच, पर्यावरण प्रदूषण रोकथाम एवं नियंत्रण प्राधिकरण ने शनिवार को वायु गुणवत्ता के गंभीर श्रेणी में जा सकने की आशंका को लेकर अपने एक बयान में कहा कि वह स्थिति पर करीबी नज़र रखे हुए हैं. साथ ही, आगाह किया कि किसी भी व्यक्ति को बहुत ज़रूरी होने पर ही बाहर निकलना चाहिए तथा हर वक्त मास्क पहने रहना चाहिए.

ताज़ा वीडियो