क्या चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब में कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार ?

by GoNews Desk 4 months ago Views 2097

Will Charanjit Singh Channi be the Congress CM can
पंजाब विधानसभा चुनाव में मुख्य मुक़ाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है। आप के सीएम उम्मीदवार के ऐलान के बाद कांग्रेस पार्टी पर भी उम्मीदवार घोषित करने का दबाव है। माना जा रहा है कि सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ही पार्टी की तरफ से चेहरा हो सकते हैं। इसके लिए पार्टी ने पंजाब की जनता की राय भी ली है।

रविवार को लुधियाना में पार्टी नेता राहुल गांधी की वर्चुअल रैली के दौरान इसके ऐलान की उम्मीद है। पार्टी कार्यकर्ताओं की भी मांग है कि सीएम उम्मीदवार का ऐलान किया जाना चाहिए। आम आदमी पार्टी की तरफ से भगवंत मान को उम्मीदवार बनाया गया है, ऐसे में अगर कांग्रेस चेहरे का ऐलान नहीं करती तो चुनाव में नुक़सान की आशंका है।


इससे पहले पंजाब दौरे पर गए राहुल गांधी ने कहा था कि राज्य की जनता से बात करने के बाद सीएम उम्मीदवार का ऐलान किया जाएगा। जनता से फोन कॉल के माध्यम से सर्वे किया गया है। पार्टी को इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम में 50 लाख से ज़्यादा फीडबैक मिली है।

माना जा रहा है कि पंजाब की जनता चरणजीत सिंह चन्नी को पसंद कर रहे हैं और उनके समर्थन में फीडबैक ज़्यादा आ रहे हैं। जबकि नवजोत सिंह सिद्धू जो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं उनके समर्थन में भी जनता अपनी राय रख रही है। कांग्रेस पार्टी के सामने दुविधा यह है कि चरणजीत सिंह चन्नी दलित समुदाय से आते हैं और पंजाब में इस समुदाय की आबादी 30 फीसदी है।

उम्मीदवारी को लेकर चन्नी और सिद्धू में खींचतान चल रही है। सीएम चन्नी खुले मंच पर यह बोल चुके हैं कि पार्टी को सीएम चेहरे का ऐलान करना चाहिए। जबकि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सिद्धू ने लोगों की राय लेने का सुझाव दिया था।

कहा यह भी जा रहा है कि आलाकमान की पसंद चरणीत सिंह चन्नी ही हैं। यही वजह है कि उन्हें दो सीटों से चुनाव लड़ने को कहा गया है और वो चमकौर साहिब और भदौर से चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि नवजोत सिद्धू सिर्फ एक सीट अमृतसर से मैदान में होंगे जिनका रास्ता आसान नहीं होगा।

शिरोमणि अकाली दल ने अमृतसर से बिक्रम सिंह मजीठिया को मैदान में उतारा है। वो सिद्धू के चुनौती पर ही अमृतसर से चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले महीने, पार्टी ने आधिकारिक हैंडल पर एक वीडियो भी पोस्ट किया था जिसमें अभिनेता सोनू सूद चन्नी को सीएम के रूप में प्रचारित करते नज़र आए थे।

इस बीच, एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें चन्नी अपने समर्थकों को चमकौर साहिब में एक चुनावी सभा के बारे में बताते हुए सुना जा सकता है। "मैं 6 फरवरी को लुधियाना में राहुल गांधी के साथ रहूंगा और वहां उनसे सीएम चेहरे की घोषणा करने की उम्मीद है।" पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होगा।

ताज़ा वीडियो