ads

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव, 27 मार्च से मतदान शुरू

by GoNews Desk 1 month ago Views 1666

West Bengal elections to be held in eight phases,
अगले कुछ महीनों में देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके लिए चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम और पुदुच्चेरी के लिए चुनावी तारीखों की ऐलान कर दिया है।

कोरोना के बीच हुए बिहार चुनावों के बाद एक साथ इतने राज्यों में चुनाव हो रहे हैं। बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294, तमिलनाडु की 234, केरल की 140, असम की 126 और पुदुच्चेरी की 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाने हैं।


पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में 27 मार्च से होंगे चुनाव 

चुनाव आयोग की दी जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव होंगे। राज्य में कुल 294 सीटों पर चुनाव कराए जाने हैं।

इनमें पहले चरण में 27 मार्च को 38 सीटों के लिए मतदान होगा। दूसरे चरण में 30 सीटों पर 1 अप्रैल को मतदान होंगे। तीसरे चरण का मतदान 31 सीटों पर 6 अप्रैल को होंगे। चौथे चरण के मतदान 44 सीटों पर 10 अप्रैल को होंगे। पाँचवे चरण के मतदान 17 अप्रैल को 45 सीटों के लिए होंगे। छठें चरण के चुनाव 43 सीटों पर 22 अप्रैल को होंगे। सातवें चरण के मतदान 36 सीटों के लिए 26 अप्रैल को होंगे। आखिरी चरण के चुनाव 35 सीटों के लिए 29 अप्रैल को कराएँ जाएंगे।

केरल में एक चरण में होंगे चुनाव  

केरल की सभी सीटों पर चुनाव एक ही चरण में कराए जाएंगे। यहाँ 12 मार्च को चुनावी नोटिफिकेशन जारी की जाएगी और 6 अप्रैल को मतदान कराए जाएंगे। इन चुनावों के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे।केरल में कोविड के मद्देनज़र गाइडलाइन के तहत मतदान कराए जाएंगे। जानकारी के अनुसार सभी उम्मीदवारों को ज़मानत की राशि ऑनलाइन ही जमा करानी होगी और उम्मीदवार समेत अधिकतम पाँच लोग ही घरों में जा कर वोट माँग सकेंगे। 

असम में तीन चरणों में होगा मतदान

उत्तर-पूर्वी राज्य असम में भी चुनाव की तारीख जारी की गई है। राज्य में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। असम में पहले चरण के चुनाव 27 मार्च को कराए जाएंगे। इसके बाद दूसरे चरण के चुनाव एक अप्रैल और तीसरे चरण के चुनाव छह अप्रैल को होंगे। राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। वर्तमान में यहाँ बीजेपी की सरकार है जो पिछले चुनावों में 60 सीटें जीत कर सत्ता में आई थी। चुनाव आयोग के चुनाव तारीख के एलान के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। अब वहाँ की कानून समेत अन्य प्रशासनिक शक्तियाँ चुनाव आयोग के हाथ में आ गई हैं। 

तमिलनाडु में 234 सीटों पर मतदान 

तमिलनाडु में 234 सीटों पर चुनाव कराए जानें हैं। तमिलनाडु में एक ही चरण में चुनाव होंगे। यहाँ चुनाव की तारीख छह अप्रैल तय की गई है।अन्य सभी राज्यों की तरह तमिलनाडु में भी विधानसभा चुनाव के नतीजे  2 मई को घोषित किए जाएंगे।

 तमिलनाडु विधानसभा में 234 सीटें है। इनमें से इनमें से एआईडीएमके के पास 136 सीटें और डीएमके के पास 89 सीटें हैं वहीं कांग्रेस के पास सात और इंडियन मुस्लिम लीग के पास पाँच सीटें हैं।   

केंद्र शासित प्रदेश पुडुच्चेरी में 6 अप्रैल को चुनाव

तमिलनाडु के साथ साथ पुडुच्चेरी में भी एक चरण में वोटिंग 6 अप्रैल को होगी और चुनाव के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। पुडुच्चेरी में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में थी लेकिन पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस के कई विधायकों ने इस्तीफा दे दिया जिसके बाद वी नारायणसामी के नेतृत्व वाली सरकार ने बहुमत खो दिया और अब केंद्र शासित प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। 

 

 

ताज़ा वीडियो