ads

केरल की मस्जिद में गूंजी हिन्दू लड़की की शादी की शहनाई

by Shahnawaz Malik 1 year ago Views 2819

Wedding clarinet of a buzzing Hindu girl in a mosq
जब देश के कई हिस्सों में सांप्रदायिक तनाव के मामले बार-बार सामने आ रहे हैं तब केरल के अलपुझा जिले की एक मस्जिद ने एक हिंदू लड़की की शादी करवाकर , आपसी भाईचारे की मिसाल क़ायम की है. मस्जिद कमिटी ने न सिर्फ लड़की की शादी करवाई बल्कि नए जोड़े को कई तोहफ़े भी दिए. 

देश के कई हिस्सों में जब सांप्रदायिक तनाव का माहौल बना हुआ है तब केरल की एक मस्जिद कमिटी ने एक हिंदू जोड़े की शादी करवाकर आपसी भाईचारे की मिसाल क़ायम की है. यह मस्जिद अलपुझा ज़िले के चेरुवल्ली में है. यहां मस्जिद में हिंदू जोड़े अंजू-शरत की शादी हिंदू रीति-रिवाज से करवाई गई. मस्जिद में  पंडित ने मंत्र पढ़वाए और जोड़े ने सात फेरे लिए. मस्जिद में सभी मेहमानों के लिए खानेपीने का भी इंतज़ाम था. शादी के बाद यहां तक़रीबन एक हज़ार लोगों ने खाना खाया. 


वीडियो देखिये

मस्जिद कमिटी ने बताया कि अंजू के पिता अशोकन की 2018 में मौत हो चुकी है और परिवार आर्थिक तंगी से गुज़र रहा है. अंजू की मां बिंदु ने मस्जिद कमिटी से बेटी की शादी की अपील की थी. इसके बाद मस्जिद के सचिव नजमुद्दीन ने अंजू को सोने के दस सोने और दो लाख रुपये तोहफ़े में दिए. नजमुद्दीन ने बताया कि अशोकन की मौत के बाद से ही परिवार आर्थिक संकट में है. उन्होंने अंजू के सबसे छोटे भाई की पढ़ाई के लिए निजीतौर पर मदद की थी. अंजू की शादी का ख़र्च मस्जिद समिति ने उठाया है. 

सांप्रदायिक सद्भाव की इस मिसाल पर केरल के सीएम पिनरई विजयन ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ‘यह केरल से एकता की एक मिसाल है. चेरुवल्ली मुस्लिम जमात मस्जिद ने हिंदू जोड़े की शादी कराई. अंजू की मां की अपील के बाद मस्जिद कमिटी मदद के लिए आगे आई. सीएम पिनरई विजयन से इस मिसाल के लिए नए जोड़े, परिवार, मस्जिद कमिटी और चेरुवल्ली के लोगों को मुबारक़बाद दी है. 

ताज़ा वीडियो