ads

Coronavirus : दुनिया में मृतकों के आंकड़ों को छुपा रहे हैं सभी देश : रिपोर्ट

by GoNews Desk 1 month ago Views 1601

UW study: True global COVID death toll is more tha
कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश को बुरी तरह से झकझोर कर रख दिया है। भारत में तेज़ी से कोरोना संक्रमितों की संख्या में इज़ाफ़ा हो रहा है, जबकि मृतकों का आंकड़ा भी रोज़ाना रिकॉर्ड तोड़ रहा है। इन सबके बीच वैश्विक महामारी के इस दौर में कई बार मरने वालों के आंकड़ों को छिपाए जाने का भी सरकार पर आरोप लगा है।

हाल ही में सामने आई एक स्टडी ने ऐसा दावा किया है, जो इन आरोपों को सही साबित कर रही है। दरअसल, स्टडी में कहा गया है कि भारत, अमेरिका समेत कई देशों में कोरोना से मरने वालों की संख्या कई गुना अधिक है और सरकारी आंकड़े काफी कम हैं। भारत में यह संख्या वास्तविक रूप से छह लाख से अधिक बताई गई है, जबकि सरकारी आंकड़ों की माने तो अब तक देश में दो लाख से ज़्यादा मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।


बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक एंड इवेल्यूऐशन ने यह स्टडी की है, जिसमें दावा किया गया है कि कई देशों ने कोरोना मृतकों का आंकड़ा काफी कम करके दिखाया है। इसके अनुसार, कोरोना से सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए अमेरिका में 9 लाख से ज़्यादा लोगों की संक्रमण की वजह से जान चली गई। जबकि सरकार ने यह आंकड़ा 5.7 लाख का बताया है। महामारी की वजह से दूसरे नंबर पर सबसे ज़्यादा प्रभावित भारत में कोरोना मृतकों का आंकड़ा 6.5 लाख बताया गया है, जबकि आधिकारिक रूप से यह 2.2 लाख ही है। इस हिसाब से तीन गुना ज़्यादा लोगों की मौत कोरोना के चलते हुई है।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने स्टडी के हवाले से बताया है कि मैक्सिको ने जानकारी दी है कि उनके देश में कोरोना से 2.17 लाख लोगों की जान गई है, जबकि असल में यह संख्या 6.17 लाख है। वास्तविक आंकड़े सामने नहीं आने के पीछे वजह बताई गई है कि ज़्यादातर देशों में वे ही मौतें दर्ज हो पाती हैं, जो कि अस्पतालों में होती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, ''रूस और मिस्त्र में भी कोरोना के सरकारी आंकड़े काफी गलत हैं। रूस में पांच गुना ज़्यादा लोगों की मौत हुई है, जोकि 1.09 लाख है। वहीं, मिस्त्र में यह संख्या 1.7 लाख तक हो सकती है, जोकि उसकी सरकारी संख्या की तुलना में 13 गुना ज़्यादा है। हैरत की बात ये है कि रिपोर्ट में चीन का कोई जिक्र नहीं किया गया है. चीन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वहां पर कोरोना से अभी तक 4,636 लोगों की जान गई है। वहीं दुनिया के अधिकतर देशों का मानना है कि कोरोना से चीन में बड़ी संख्या में जान गई है लेकिन सरकार ने आंकड़ों में हेर फेर कर दिया है लेकिन शी जिनपिंग सरकार ने आंकड़ों से खेल किया है।

ताज़ा वीडियो